Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में नहीं थम रहा डेंगू का कहर, हालातों की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

राजधानी दिल्ली में डेंगू (Dengue ) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार (Delhi Government ) के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा करेंगे।

दिल्ली में नहीं थम रहा डेंगू का कहर, हालातों की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग
X

राजधानी दिल्ली में डेंगू (Dengue ) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार (Delhi Government ) के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा करेंगे। इस दौरान वह बातचीत करेंगे कि केंद्र दिल्ली सरकार को डेंगू के मामलों (Dengue cases) में वृद्धि को रोकने में कैसे मदद कर सकता है।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, "दिल्ली में बढ़ते डेंगू के पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया दिल्ली सरकार से चर्चा कर स्थिति की समीक्षा करेंगे और डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी को रोकने में मदद करेंगे।" इस बैठक में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (National Center for Disease Control) और राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम (National Vector Borne Disease Control Program) के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

आपको बता दें हर साल मानसून की शुरुआत के साथ, दिल्ली में डेंगू का प्रकोप देखा जाता है, जो आमतौर पर सर्दियों की शुरुआत के साथ समाप्त होता है। लेकिन इस साल दिल्ली में डेंगू के मरीजों (Dengue patients) में भारी वृद्धि देखी जा रही है जो अभी भी जारी है। वही दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों (Government hospitals) में मरीजों के लिए बेड की मांग लगातार बढ़ रही है।

इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने रविवार को आदेश जारी कर कोरोना मरीजों (Corona patients) के लिए आरक्षित एक तिहाई बेड का इस्तेमाल डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria) और चिकनगुनिया (Chikungunya) जैसी अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए करने का फैसला किया है। वही दिल्ली में इस साल डेंगू के 1000 से ज्यादा मरीज पाए गए है। जबकि अकेले पिछले सप्ताह में 280 से अधिक नए केस पुष्टि हुई है।

Next Story