Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यमुना में जहरीले झाग के लिए राघव चड्ढा ने हरियाणा और यूपी सरकार को ठहराया जिम्मेदार, कहा- ये दिल्ली का उपहार है

आप आम आदमी पार्टी ( AAP Aam Aadmi Party) के विधायक राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने मंगलवार को कहा कि यमुना नदी पर तैरता हुआ जहरीला झाग उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और हरियाणा (Haryana) की सरकारों की ओर से दिल्ली को एक "उपहार" है।

यमुना में जहरीले झाग के लिए राघव चड्ढा ने हरियाणा और यूपी सरकार को ठहराया जिम्मेदार, कहा- ये दिल्ली का उपहार है
X

देश की राजधानी दिल्ली इस वक्त प्रदूषण (Pollution) को लेकर सुर्खियों में बनी हुई है। इसके साथ ही दिल्ली में जमकर राजनीति गरमाई हुई है। इसी बीच आप आम आदमी पार्टी ( AAP Aam Aadmi Party) के विधायक राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने मंगलवार को कहा कि यमुना नदी पर तैरता हुआ जहरीला झाग उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और हरियाणा (Haryana) की सरकारों की ओर से दिल्ली को एक "उपहार" है।

राघव चड्ढा ने कहा कि यमुना नदी (Yamuna River) में जहरीले झाग (Toxic Foam) के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा की भाजपा सरकार को दोषी ठहराया जाना चाहिए। "यमुना में झाग ओखला बैराज क्षेत्र में है, जो उत्तर प्रदेश की सिंचाई सरकार के अंतर्गत आता है, यह उत्तर प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी है। लेकिन हर साल की तरह, वे इस साल भी विफल रहे।

प्रदूषित पानी दिल्ली का नहीं है, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली को यह एक 'उपहार' है। चड्ढा ने कहा कि हरियाणा में यमुना से लगभग 105 मिलियन गैलन प्रति दिन और उत्तर प्रदेश में गंगा से लगभग 50 एमजीडी अपशिष्ट जल ओखला बैराज (Okhla Barrage Area) में विलीन हो गया और इस पानी में औद्योगिक अपशिष्ट, अनुपचारित डिटर्जेंट और अमोनिया था जिसके कारण जहरीला झाग का निर्माण हुआ।

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार यूपी में अपने समकक्ष को सिंचाई प्रौद्योगिकी और जैव कृषि पद्धति का उपयोग करने के लिए लिख रही है। आप नेता ने कहा, "इसके लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा की भाजपा सरकारो (BJP Governments) को दोषी ठहराया जाना चाहिए। साल दर साल हमने उत्तर प्रदेश सरकारों को सिंचाई प्रौद्योगिकी, जैव कृषि पद्धति का उपयोग करने के लिए लिखा है, लेकिन भाजपा सरकारों ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया।" दिवाली के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब (Air Quality Bad) होने के कुछ दिनों बाद, राष्ट्रीय राजधानी में यमुना नदी में जहरीले झाग की मोटी परत देखी जा रही है।

Next Story