Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution Update: दिल्ली का AQI खराब श्रेणी में दर्ज, प्रदूषण कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने उठाए ये कदम

Delhi Pollution Update: दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि दमकल के कुल 15 वाहनों को इन चिह्नित क्षेत्रों में जल छिड़काव के काम में लगाया गया है और कुल 45 कर्मी इस कार्य में जुटे हुए हैं। गर्ग ने बताया कि यह कार्य रोजाना सुबह में दो घंटे और शाम में दो घंटे किया जाता है।

Delhi Pollution Update: दिल्ली का AQI खराब श्रेणी में दर्ज, प्रदूषण कम करने के लिए लाखों लीटर पानी का छिड़काव
X

दिल्ली का AQI खराब श्रेणी में दर्ज, प्रदूषण कम करने के लिए लाखों लीटर पानी का छिड़काव

दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को खराब श्रेणी में दर्ज की गई। शहर के 38 में से 14 निगरानी केंद्रों में वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। सरकारी एजेंसियों ने यह जानकारी दी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मोबाइल ऐप समीर के अनुसार सोमवार की सुबह शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 281 दर्ज किया गया। यह रविवार को 274 था। आनंद विहार, अशोक विहार, बवाना, द्वारका सेक्टर आठ, जहांगीरपुरी, मुंडका, नरेला और रोहिणी के निगरानी केंद्रों में एक्यूआई बेहद खराब दर्ज किया गया।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि दमकल के कुल 15 वाहनों को इन चिह्नित क्षेत्रों में जल छिड़काव के काम में लगाया गया है और कुल 45 कर्मी इस कार्य में जुटे हुए हैं। गर्ग ने बताया कि यह कार्य रोजाना सुबह में दो घंटे और शाम में दो घंटे किया जाता है।

13 स्थानों पर 70 लाख लीटर से ज्यादा पानी का छिड़काव

दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए कदम उठाते हुए पिछले 36 दिनों में दिल्ली अग्निशमन सेवा ने प्रदूषण से बेहद प्रभावित 13 क्षेत्रों में 70 लाख लीटर से ज्यादा पानी का छिड़काव किया है ताकि धूल जम सके। इस अभियान की शुरुआत 17 अक्टूबर को हुई थी। दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में धूल प्रदूषण को रोकने के लिए कदम उठाने का आदेश दिया था।

अग्निशमन विभाग ने बताया कि उनके कर्मी रोजाना दो लाख लीटर से ज्यादा पानी का छिड़काव उन 13 स्थानों पर कर रहे हैं, जिसे दिल्ली सरकार ने बेहद प्रदूषित क्षेत्र बताया है। ये क्षेत्र जहांगीरपुरी, नरेला, अशोक विहार, विवेक विहार, द्वारका, मुंडका, रोहिणी, वजीरपुर, ओखला, बवाना, आनंद विहार, पंजाबी बाग और आर के पुरम हैं।

Next Story