Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Air Pollution AQI : दिल्ली का पॉल्यूशन लेवल सबसे खराब, लोगों को सांस लेने में हो रही दिक्कत, जानें आज का प्रदूषण लेवल

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के मुताबिक, एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आईटीओ में 294, आनंद विहार में 286, और आरके पुरम में 256, जहांगीरपुरी में 306 दिलशाद गार्डन में 258 बवाना में 288 और अलीपुर में 303 एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया।

Delhi Air Pollution AQI :  दिल्ली का पॉल्यूशन लेवल सबसे खराब, लोगों को सांस लेने में हो रही दिक्कत, जानें आज का प्रदूषण लेवल
X

Delhi Air Pollution AQI : देश की राजधानी दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर गिरता नजर आ रहा है। बीते 1 सप्ताह में दिल्ली की हवा बिल्कुल खराब स्थिति में पहुंच गई है। केंद्र और दिल्ली सरकार लगातार प्रदूषण को रोकने के लिए प्रयास कर रहे हैं। कई इलाकों में हवा खराब होने की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। तो वहीं कई जगहों पर पूरे दिन कूड़ा जलता रहा। साउथ जोन ने नियमों के उल्लंघन पर 50 लाख के चालान भी काटे।

आज शनिवार को दिल्ली का प्रदूषण बिल्कुल खराब हो गया है और वहीं लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। लोगों के गले में समस्या हो रही है। जिसकी शिकायत अलग-अलग इलाकों से आ रहे है।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के मुताबिक, एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आईटीओ में 294, आनंद विहार में 286, और आरके पुरम में 256, जहांगीरपुरी में 306 दिलशाद गार्डन में 258 बवाना में 288 और अलीपुर में 303 क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया। जो खराब श्रेणी में है। पिछले एक सप्ताह से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में गिरावट जारी है।

जानकारी के लिए बता दें कि लगातार दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से लोगों की हालत खराब होती नजर आ रही है। लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो वहीं कुछ बच्चों को प्रदूषित हवा के कारण गले में समस्या हो रही है। सफर में जानकारी देते हुए बताया कि पराली के चलते पीएम 2.5 का स्तर ज्यादा बढ़ा है और वह लगभग 18 से 20 फीसदी तक पहुंच गया है।

सीवीसी के अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए सीपीडब्ल्यूडी सहित विभिन्न संस्थाओं पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। एसडीएमसी के दक्षिण क्षेत्र और नजफगढ़ क्षेत्र में अधिकारियों ने वायु और धूल प्रदूषण से निपटने के लिए कठोर प्रदूषण नियंत्रण उपाय किए हैं।

Next Story