Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शिक्षकों के 14,580 पदों पर भर्ती के लिए आदेश जारी

सरकारी पदों में नई नियुक्तियों पर लगा कोरोना ब्रेक अब हट गया है। भूपेश सरकार की पहल पर लोक शिक्षण संचालनालय के अंतर्गत विभिन्न संवर्ग के 14,580 शिक्षकों के पदों पर अब भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। काेरोना संक्रमण के बाद पहली बड़ी नियुक्ति प्रदेश में होने जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिए गए हैं। वित्त विभाग द्वारा इसकी अनुमति मिल गई है। गौरतलब है कि प्रदेश में शिक्षकों के विभिन्न संवर्ग के 14,580 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी थी। इसके लिए व्यापम द्वारा परीक्षाएं आयोजित की गई थीं, जिसके परिणाम बीते वर्ष 30 सितंबर व 22 नवंबर को जारी किए गए थे।

शिक्षकों के 14,580 पदों पर भर्ती के लिए आदेश जारी
X

रायपुर. सरकारी पदों में नई नियुक्तियों पर लगा कोरोना ब्रेक अब हट गया है। भूपेश सरकार की पहल पर लोक शिक्षण संचालनालय के अंतर्गत विभिन्न संवर्ग के 14,580 शिक्षकों के पदों पर अब भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। काेरोना संक्रमण के बाद पहली बड़ी नियुक्ति प्रदेश में होने जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिए गए हैं। वित्त विभाग द्वारा इसकी अनुमति मिल गई है। गौरतलब है कि प्रदेश में शिक्षकों के विभिन्न संवर्ग के 14,580 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी थी। इसके लिए व्यापम द्वारा परीक्षाएं आयोजित की गई थीं, जिसके परिणाम बीते वर्ष 30 सितंबर व 22 नवंबर को जारी किए गए थे।

व्यापम द्वारा जारी की गई प्रावीण्य सूची के आधार पर इन पदों पर नियुक्तियां की जानी थी, लेकिन मार्च में कोरोना लॉकडाउन होने के कारण वित्त विभाग द्वारा यह निर्देश जारी किया गया कि विभागों में नियुक्ति संबंधित प्रक्रिया जारी रहेगी, लेकिन नियुक्ति आदेश जारी करने से पहले वित्त विभाग से सहमति प्राप्त करना आवश्यक होगा। आदेश के बाद वित्त विभाग को नियुक्ति की सहमति प्राप्त करने प्रस्ताव भेजा गया था। विभिन्न शर्तों के साथ नियुक्ति की अनुमति अब मिल गई है।

रखना होेगा कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान

व्यापम द्वारा जारी की गई प्रावीण्य सूची के आधार पर पदों की संख्या के अनुसार चयन सूची जारी की जाएगी। नियुक्तिकर्ता अधिकारी द्वारा कार्यालय में बुलाकर दस्तावेज का सत्यापन किया जाएगा। इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल सेनिटाइजर, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य चीजों का पालन करना होगा। दस्तावेज सत्यापन के बाद मेडिकल फिटनेस और पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

आदेश स्कूल खुलने के बाद ही

कैंडिडेट्स को निश्चित तिथि व समय पर उपस्थित होने के लिए सूचना पत्र पंजीकृत डाक से भेजा जाएगा। नियुक्ति आदेश प्रत्येक चयनित अभ्यर्थी के लिए पृथक-पृथक जारी किए जाएंगे। इनकी वरिष्ठता व्यापम द्वारा जारी प्रावीण्य सूची के क्रमानुसार होगी। सभी प्रक्रियाएं पूर्ण होने के बाद भी नियुक्ति आदेश तब तक जारी नहीं किए जाएंगे जब तक राज्य शासन द्वारा स्कूल खोलने के आदेश जारी नहीं किए जाते। स्कूल खुलने के आदेश जारी होने के उपरांत ही नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे।

Next Story
Top