Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रायपुर शहर की 241 स्लम बस्तियों में चलेंगी मोबाइल क्लिनिक, इक्वीपमेंट से लैस रहेगी वैन

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत निगम सीमा क्षेत्र में सुविधा

रायपुर शहर की 241 स्लम बस्तियों में चलेंगी मोबाइल क्लिनिक, इक्वीपमेंट से लैस रहेगी वैन
X

रायपुर. रायपुर शहर की 241 स्लम बस्तियों में रहने वाले 42 हजार परिवारों को अब चलते फिरते मोबाइल क्लीनिक की सुविधा उनके अपने मोहल्ले में मिलने लगेगी। अगस्त से प्रथम फेज रायपुर नगर निगम द्वारा 15 चलित माेबाइल वैन झुग्गी बस्तियों में उतारी जाएंगी, जबकि द्वितीय फेज में 19 चलित मोबाइल क्लीनिक वैन जरूरतमंदों के स्वास्थ्य जांच के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत चलित मोबाइल वैन संचालन के लिए एजेंसी तय करने योजना विभाग ने टेंडर किया है। इसमें आंध्रप्रदेश की 2 और रायपुर की एक एजेंसी ने रुचि दिखाई है।

स्लम बस्तियों में लोगों को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शुरू की जा रही चलित मोबाइल क्लीनिक इक्वीपमेंट से लैस रहेगी। इसमें पैथालॉजी लैब की सुविधा के साथ एक एमबीबीएस डॉक्टर, स्टाफ नर्स सहित एक सहायक और वैन का चालक उपलब्ध रहेगा। एक स्लम बस्ती में मोबाइल वैन सात घंटा समय देगी। इस अवधि में आसपास के लोगों की स्वास्थ्य जांच के साथ नि:शुल्क दवा की व्यवस्था रहेगी। यदि स्पाट पर किसी कारण से स्वास्थ्य जांच नहीं हो सकती, तो उस मरीज को शासकीय अस्पताल में भेजने की अनुशंसा संबंधित चिकित्सक द्वारा की जाएगी।

महापौर-आयुक्त के समक्ष हो चुका है डेमो

महीनेभर पहले चलित मोबाइल क्लीनिक वैन का डेमो नगर निगम मुख्यालय के सामने महापौर एजाज ढेबर और निगम आयुक्त सौरभ कुमार के समक्ष किया गया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के नियमानुसार स्वीकृति के लिए भेजा गया।

रायपुर शहर के स्लम एरिया में अगस्त से प्रथम फेज में 15 चलित मोबाइल क्लीनिक यूनिट शुरू होगी। इसके लिए एजेंसी तय करने शुक्रवार को निविदा समिति की बैठक हुई है। अनुबंधित एजेंसी को प्रति गाड़ी के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। शुरुआत में 5 साल के आपरेशन मेंटनेंस के साथ कार्य आदेश होगा।

- राजेश शर्मा, कार्यपालन अभियंता, योजना विभाग, रायपुर नगर निगम

Next Story