Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रदेश में 336 नए मामले, रायपुर में 184 पॉजिटिव, सीएम-स्वास्थ्य मंत्री के बंगले तक पहुंचा कोरोना

प्रदेश के हर वर्ग को प्रभावित करने वाला कोरोना वायरस मुख्यमंत्री निवास, स्वास्थ्य मंत्री के बंगले तक पहुंच गया। सीएम हाउस का कुक और निज सहायक संक्रमित पाए गए है हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। स्वास्थ्य मंत्री के बंगले में पहुंची कैंसर पीड़ित महिला के संपर्क में आने के बाद सुरक्षागार्ड, ड्राइवर सहित 10 कर्मचारी संक्रमित हो गए। महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बंगले के स्टाफ के 50 लोगों ने कोरोना टेस्ट कराया था।

corona
X
corona

रायपुर. प्रदेश के हर वर्ग को प्रभावित करने वाला कोरोना वायरस मुख्यमंत्री निवास, स्वास्थ्य मंत्री के बंगले तक पहुंच गया। सीएम हाउस का कुक और निज सहायक संक्रमित पाए गए है हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। स्वास्थ्य मंत्री के बंगले में पहुंची कैंसर पीड़ित महिला के संपर्क में आने के बाद सुरक्षागार्ड, ड्राइवर सहित 10 कर्मचारी संक्रमित हो गए। महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बंगले के स्टाफ के 50 लोगों ने कोरोना टेस्ट कराया था।

आमजनों के साथ जनप्रतिनिधियों के सगे-संबंधी और उनके स्टाफ में भी कोरोना संक्रमण फैल रहा है। थोड़ी सी चूक के बाद जांच में ऐेसे लोग खुद कोरोना संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के सिविल लाइंस स्थित निवास में कोरोना संक्रमण के केस मिले हैं। पिछले दिनों वहां के स्टाफ ने कोरोना जांच के लिए अपना सैंपल दिया था, जिनमें से 10 कर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। सूत्रों के मुताबिक अंबिकापुर से एक कैंसर पीड़ित महिला उनके बंगले में रुकी थी। जांच के दौरान महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्री के बंगले का स्टाफ और स्वयं स्वास्थ्य मंत्री ने भी कोरोना जांच के लिए अपना सैंपल दिया था। स्वास्थ्य मंत्री, उनके विशेष सहायक और पीएसओ की रिपोर्ट निगेटिव आई, मगर 10 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। स्टाफ के संक्रमित होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री के बंगले में बाहर से आने वालों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है।

सैंपल के बाद क्वारेंटाइन

कोरोना जांच के लिए सैंपल देने के बाद स्टाफ सावधानी बरतते हुए क्वारेंटाइन हो गया था। वहीं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी एहतियातन बंगले के बजाय राजकुमार काॅलेज के आवास में रह रहे थे। स्वास्थ्य मंत्री के पहले गृहमंत्री के शासकीय आवास के भी दो कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं।

कोरोना से तीन और की मौत

शुक्रवार को लालपुर के निजी अस्पताल में गंभीर बीमारी के इलाज दाखिल गरियाबंद के 59 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। सैंपल जांच में उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। वहीं रायपुर ईदगाहभाठा में रहने वाले 46 वर्षीय व्यक्ति ने एम्स में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं सड्ढू निवासी पुरुष को मृत अवस्था में एम्स लाया गया था। मृतक का सैंपल पॉजिटिव पाया गया।

प्रदेश में 336 संक्रमित

शुक्रवार को प्रदेश में 336 मरीजों की पहचान की गई है। इसमें रायपुर जिले में 184 लाेगों के अलावा कोंडागांव 23, दुर्ग 19, राजनांदगांव में 31, महासमुंद में 9, कोरबा में 6, बलरामपुर-बस्तर-बलौदाबाजार में 4-4, बिलासपुर में 7, बालोद-कोरिया-जांजगीर में 2-2, दंतेवाड़ा-जशपुर-सूरजपुर-सरगुजा-गरियाबंद व कांकेर जिले में 1-1 मरीजों की पहचान की गई है। प्रदेश में अब तक कोरोना मरीजों की संख्या 9192 हो गई है।

पिछले 24 घंटे में 57 हजार से ज्यादा नए केस

नई दिल्ली। देश में आज एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक 57,430 मामले सामने आने के बाद इस बीमारी के कुल मरीजों की संख्या शुक्रवार को 17 लाख के करीब पहुंच गई। महज दो दिन में कोरोना के 1 लाख से ज्यादा केस सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक स्वस्थ होने वालों की संख्या भी बढ़कर 10,95,647 हो गई है। एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना केस केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 16,96,780 मामले सामने आए हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में 765 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 36,551 हो गई है। यह लगातार दूसरा दिन है जब 55,000 से अधिक कोविड-19 के मामले सामने आए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

दो-तिहाई मरीज हो चुके रिकवर

कोविड-19 के रेकॉर्ड केसेज के बीच एक अच्‍छी खबर है। अब तक दो-तिहाई कोरोना मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। ग्रुप ऑफ मिनिस्‍टर्स की मीटिंग में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हषवर्धन ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि 'पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से रिकवर हो चुके मरीजों का आंकड़ा 10 लाख पार कर गया है। आज की तारीख में 10,95,647 लोग कोरोना मुक्‍त हो चुके हैं। देश में कुल 16,96,780 मामले हैं।' हषवर्धन के मुताबिक, भारत का रिकवरी रेट बेहतर होकर 64.54 प्रतिशत हो गया है। फैटलिटी रेट में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। इस बीमारी से मृत्यु दर घटकर 2.18 प्रतिशत हो गई है।

Next Story
Top