Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मौसम की जानकारी: बिहार के कई जिलों में बाढ़ के आसार, सीएम नीतीश बोले- अलर्ट रहें

मौसम विभाग ने बिहार में आठ से 12 जुलाई तक भारी बारिश होने व पूर्वी चम्पारण समेत करीब 13 जिलों को लेकर बाढ़ की चेतावनी जारी की है। चेतावनी को देखते हुए बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राज्य आपदा प्रबंधन व जलसंसाधन विभाग के साथ-साथ सभी संबंधित जिलों के डीएम को पूरी तरह अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

weather information floods in many districts of bihar, cm nitish said- stay alert
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

कई मौसम पूर्वानुमान को लेकर एजेंसियों के माध्यम से प्राप्त सूचना के आधार पर जल संसाधन विभाग ने आठ से 12 जुलाई तक बिहार के बागमती बेसिन में भारी बारिश की सूचना दी है। यह भी बताया कि भारी बारिश की संभावना से पूर्वी चम्पारण, शिववहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, बेगूसराय, खगड़िया, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, भागलपुर एवं बांका जिले में बाढ़ का आसार बन सकती हैं।

जिसको लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया है कि सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पहले से ही इसे लेकर अलर्ट कर दिया जाए। साथ ही, तटबंधों के निकट रहने वाले लोगों के बीच माइक द्वारा इसका विशेष रूप से प्रचार-प्रसार कराया जाए, ताकि लोगों को शिफ्ट करने की कार्रवाई तेजी से हो सके।

इसके साथ ही सीएम ने जल संसाधन विभाग को निर्देश दिया है कि अपने सभी अभियंताओं को संवेदनशील स्थलों पर पूरी तरह अलर्ट रखें, ताकि तटबंधों की पूर्ण सुरक्षा की जा सके। सीएम नीतीश ने यह भी निर्देश दिया कि जिलों में पूर्व से प्रतिनियुक्त एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में रखा जाए, ताकि किसी भी प्रतिकूल स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।

मानसून की सक्रियता बढ़ने से बुधवार से राज्य में बारिश में तेजी आने की उम्मीद है। साथ ही कुछ इलाकों में वज्रपात भी हो सकता है। मंगलवार को राज्य के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन झारखंड से गुजर रही है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राजधानी समेत पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय है। इसके कारण राज्य में कुछ दिनों तक तेज बारिश की उम्मीद है। राजधानी समेत पूरे प्रदेश में मौसम में उतार-चढ़ाव अभी जारी रहेगा। बुधवार को कुछ इलाकों में वज्रपात भी हो सकता है। सूबे में आंधी भी चल सकती है।

Next Story