Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार के पटना समेत कई जिलों को दी सौगात, मछली उत्पादकों का अब संवरेगा भविष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के पटना, पूर्णियां, सीतामढ़ी, मधेपुरा, किशनगंज व समस्तीपुर में अनेक सुविधाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। बताया जाता है कि इन सुविधाओं से मछली उत्पादकों को नया इंफ्रास्ट्रक्चर, आधुनिक उपकरण व नया मार्केट भी मिलेगा।

narendra modi inaugurated and laid foundation of various facilities in various districts including patna in bihar
X
पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से बिहार को दी सौगात।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुरुवार को वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये बिहार में मत्स्य संपदा योजना का किया उद्धघाटन किया गया। बिहार भाजपा की ओर से ट्वीट कर बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने आज पूसा कृषि विश्वविद्यालय के नए भवन का शिलान्यास भी किया। पीएम मोदी द्वारा ई गोपाला ऐप भी लॉन्च किया गया। वहीं भाजपा ने ट्वीट के माध्यम से बताया कि नरेंद्र मोदी ने बिहार के पटना, पूर्णियां, सीतामढ़ी, मधेपुरा, किशनगंज व समस्तीपुर में 294.53 करोड़ रुपये की विभिन्न सुविधाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया है। इससे बिहार में मछली उत्पादकों को नया इंफ्रास्ट्रक्चर मिलेगा, आधुनिक उपकरण मिलेंगे। साथ ही मछली उत्पादन के लिये नया मार्केट मिलेगा। बताया जाता है कि वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने किसानों की समस्याओं को भी सुना। साथ ही पीएम मोदी ने कृषि संबंधी किसानों के सुझाव भी लिये। वहीं पीएम मोदी कई किसानों की बातों को सुनकर प्रभावित भी होते हुये नजर आये।



हमारी सरकार ने किसानों के लिये कई कानूून बनाये हैं आसान : प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने बताया कि देश में किसानों की आय बढ़ाने के लिए ब्लू रिवॉल्यूशन पर तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि किसान जल के भीतर के संसाधनों का संरक्षण व संवर्धन भी करें और साथ ही आजीविका भी कमाएं। पीएम मोदी ने बताया कि कई ऐसे कानून जो किसानों के लिए जंजीर बने हुये थे। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के द्वारा उन तमाम कानूनों में परिवर्तन भी कराया गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के योगदान की सरहाना

वर्चुअल कार्यक्रम के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के योगदान की भी सरहाना की। पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि देश की तमाम बहने आत्मनिर्भरता के लिए तेजी से आगे आ रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने बहनों को ज्यादा से ज्यादा सहायता देने की पूरी कोशिश है। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्णिया जिले की मोनिका देवी से भी बातचीत की। पीएम नरेंद्र मोदी ने मोनिका देवी से कहा कि उन्होंने स्वाबलंबन व आत्मनिर्भरता के लिए जो भी काम किए हैं। वे कार्य उदाहरण बनने के योग्य हैं। इसके अलावा पीएम मोदी ने मोनिका व उनके साथियों को वैज्ञानिक तरीकों से पशुपालन करने की प्रेरणा दी।



बिहार में खुदवाये गये हैं एक हजार हेक्टेयर में नये तालाब : गिरिराज सिंह

वर्चुअल कार्यक्रम में केंद्रीय पशु पालन मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजदू रहे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पांच सालों में करीब 24 हजार हेक्टेयर भूमि में नये तालाब खुदवाये गये हैं। गिरिराज सिंह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में बिहार ने भी ऊंचाइयां हासिल की हैं। उन्होंने बताया कि बिहार में भी एक हजार हेक्टेयर भूमि में नये तालाब खुदवाये गये हैं।



बिहार में अब 6 लाख मीट्रिक टन से अधिक होगा मछली उत्पादन : सुशील मोदी

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने बताया कि बिहार में जो 10 करोड़ की फिश लैब स्थापित होगी। उससे बिहार को करीब 300 करोड़ रुपए का लाभ होने वाला है। सुशील मोदी ने कहा कि बिहार में पहले 2 लाख 88 हजार मीट्रिक टन 2007-08 में मछली का उत्पादन होता था। लेकिन अब पीएम नरेंद्र मोदी ने इसे तीन गुणा बढ़कर 6 लाख मीट्रिक टन से अधिक कर दिया है।




Next Story