Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मौसम की जानकारी: बिहार में बारिश के साथ ठनका गिरने की आशंका, अलर्ट जारी

मौसम की जानकारी: करीब दो 20 सालों बाद बिहार में मॉनसून बेहद सक्रिय अवस्था में है। सूबे में सोमवार को बढ़े हुए तापमान की वजह से कपासी काले बादल की सक्रियता बढ़ी है, जिससे मंगलवार को पूरे दिन प्रदेश के कई हिस्सों में ठनका गिरने की आशंका है।

weather information Fears of rain falling in bihar, alert issued
X
मौसम की जानकारी

बिहार से गर्त रेखा फिलहाल शिफ्ट हो गई है। मौसम विभाग ने इसके लेकर पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में जुलाई तक मॉनसूनी बारिश जारी रहेगा। मॉनसून अब भी पूरी तरह सक्रिय है। सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात हुआ। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जताई है।

बारिश से निचले इलाके कंकड़बाग, राजबंशी नगर, इंद्रपुरी ,राजीव नगर, न्यू पाटलिपुत्र कॉलोनी, नेहरू नगर, बस स्टैंड के आसपास के इलाके, न्यू बंगाली टोला, इंदिरा नगर, राम कृष्णा नगर, न्यू बाईपास के दक्षिण के इलाके सहित आसपास के क्षेत्रों में पानी सड़कों पर से जमा है। सड़कों पर पानी देर रात तक जमा रहा। इससे लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा जगह- जगह कीचड़ जमा होने से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है।

बिहार की राजधानी पटना में सोमवार को रुक-रुक कर हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम तो सुहाना हुआ पर निचले इलाके में जलजमाव से परेशानी हुई। सुबह लगभग 10 बजे तेज बारिश हुई। जबकि, शाम में भी हुई बारिश से मौसम का तापमान ठीक रहा। इससे उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली। पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इससे मुख्य इलाके में तो पानी जमा होने की समस्या नहीं है। लेकिन, निचले इलाके के गली मुहल्लों में पानी जमा रहा। सोमवार को हुई बारिश से ऐसे इलाकों में पानी और जमा हो गया। इससे लोगों को आने जाने में परेशानी हुई।

बिहार में मंगलवार को पूरे दिन प्रदेश के कई हिस्सों में ठनका गिरने की आशंका है। तेज गरज के साथ बारिश भी हो सकता है। आइएमडी, पटना के मुताबिक ट्रफलाइन झारखंड और बिहार के सटे इलाके से गुजर रही है। इससे मॉनसून के अभी लगातार सक्रिय रहने की संभावना है। राज्य में काम दाब का केंद्र बने रहने से सोमवार को भी दक्षिणी पूर्वी बिहार में अच्छी और शेष बिहार में मध्यम बारिश हुई। पटना और समूचे मध्य बिहार में रात में कहीं अधिक तो कहीं छिटपुट बारिश हुई। हालांकि, सोमवार को अधिकतम तापमान में औसतन 2-3 डिग्री का इजाफा हुआ।

Next Story