Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार: वेतन नहीं मिलने की वजह से 1600 सब इंस्पेक्टर परेशान, विपक्ष ने साधा निशाना

Bihar: 1600 sub-inspectors upset due to non-payment of salary, RJD attacked double engine government

Bihar Police upset due to non-payment
X

बिहार पुलिस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bihar Police: बिहार में मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल 'राजद' लगातार रोजगार समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर बिहार सरकार को घेरती हुई नजर आ रही है। अब पटना राजद के आधिकारिक ट्विटर अकांउट से ट्वीट कर बिहार सरकार डबल 'इंजन सरकार' के खिलाफ निशाना साधा गया है। पटना राजद ने ट्वीट के माध्यम से बताया कि बिहार में 1600 पुलिस सब इंस्पेक्टरों को करीब 3 महीनों से वेतन नहीं मिला है। जिसकी वजह से ये सभी पुलिस कर्मी परेशान बताये जाते हैं। वहीं पटना राजद ने बताया कि बिहार डीजीपी एस के सिंघल की ओर सभी पुलिस सब इंस्पेक्टरों को जल्द वेतन दिये जाने का भरोसा दिया गया है। बताया जाता है कि इन सभी पुलिस कर्मियों ने अपनी समस्या को लेकर बिहार पुलिस एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह से अनुरोध किया था। पटना राजद ने मामले पर आगे हमलावर होते हुये कहा कि बिहार में बेरोजगारों के पास रोज़गार नहीं व बचे कुचे रोजगारों के पास वेतन नहीं है! राजद ने कहा कि कानून व्यवस्था की कमर टूट चुकी है व पेट खाली! वहीं पटना राजद ने लिखा कि शर्म करो डबल इंजन सरकार।



जानकारी के अनुसार बिहार में 2018 बैच के 1600 प्रशिक्षु पुलिस सब इंस्पेक्टरों को तीन महीने से वेतन-भत्ते नहीं मिल पाये हैं। जिसकी वजह से ये सभी पुलिस सब इंस्पेक्टर काफी परेशान बताये जाते हैं। बताया जाता है कि काफी दिनों से वेतन नहीं मिलने की वजह ये सभी सब इंस्पेक्टर आर्थिक संकट से भी घिर गये हैं। इसके अलावा इनमें से कई सब इंस्पेक्टर कर्ज में भी डूबे हुये बताये जाते हैं।

जानकारी के अनुसार 2018 बैच के लगभग 1600 प्रशिक्षु पुलिस सब इंस्पेक्टर बिहार के विभिन्न थानों में प्रतिनियुक्त हैं। इससे पूर्व इन सभी ने जुलाई 2019 से राजगीर स्थित बिहार पुलिस अकादमी में सांस्थानिक प्रशिक्षण प्राप्त किया था। कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुये वैश्विक महामारी के कारण सभी की प्रतिनियुक्ति बिहार के कई पुलिस थानों में कर दी गई। जहां ये सभी सब इंस्पेक्टर अपने कर्तव्यों को निभा रहे हैं। बताया जाता है कि इन सभी प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टरों के वेतन की निकासी सितंबर 2020 से नहीं हो सकी है।

इन्हीं समस्याओं के चलते सभी पुलिस सब इंस्पेक्टर बिहार पुलिस एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह को पुलिस मुख्यालय से वेतन निकासी हेतु अनुरोध करने को कहा था। बताया जाता है कि इसके बाद मंगलवार को मामले पर मृत्युंजय कुमार सिंह ने पत्र लिख कर डीजीपी एस के सिंघल से मिलकर वेतन निकासी के लिए पहल करने की मांग की गई है। बताया जाता है पुलिस महानिदेशक एस के सिंघल ने मामले को संज्ञान में लेकर तत्काल वेतन निकासी का आश्वासन दिया है।

Next Story