Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजपथ से निकली झांकियों में राम मंदिर की झांकी अव्वल, यूपी बना विजेता

अयोध्या-उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत थीम पर आयोजित इस झांकी में तीन मंजिला राम मंदिर की झलक देखने को मिली। साथ ही, अयोध्या के दीपोत्सव को भी बेहद ही भ्रव्य तरीके से दृशाया गया था।

राजपथ से निकली झांकियों में राम मंदिर की झांकी अव्वल, यूपी बना विजेता
X

गणतंत्र दिवस पर निकाली गई अयोध्या राम मंदिर झांकी को मिला है पहला स्थान। 

गणतंत्र दिवस पर निकाली गई विभिन्न प्रदेशों की झांकियों में इस बार उत्तर प्रदेश अव्वल रहा। अयोध्या राम मंदिर की भव्य झांकी को पहला स्थान मिला। अयोध्या-उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत थीम पर आयोजित इस झांकी को आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पुरस्कृत करेंगे।

बता दें कि अयोध्या राम मंदिर की झांकी को ठीक उसी तरह से तैयार किया गया था, जिस तरह से अयोध्या का राम मंदिर बनने वाला है। गणतंत्र दिवस पर जब यह झांकी राजपथ से गुजरी तो इसके आगे के हिस्से में महर्षि वाल्मीकि की प्रतिमा और पीछे तीन मंजिला भव्य राम मंदिर की प्रतिकृति दिखाई दी। झांकी में भगवान राम के साथ विभिन्न अभिनय करते कलाकारों का एक समूह भी दिखाई दिया। राम मंदिर झांकी के प्रोजेक्ट इंचार्ज संतोष सिंह के नेतृत्व में तैयार की गई इस झांकी ने राजपथ पर निकाली गई तमाम झांकियों को पीछे छोड़ पहला स्थान हासिल किया। झांकी में अयोध्या के दीपोत्सव की झलक दिखाने के लिए मिट्टी के बने दीये जगमगाए। भगवान राम द्वारा निषादराज को गले लगाना, शबरी के जूठे बेर खाना, अहल्या का उद्धार, हनुमान का संजीवनी बूटी लाना, जटायु-राम संवाद, लंकेश रावण की अशोक वाटिका आदि रामायण के प्रसंगों को भी दृशाया गया था। जब यह झांकी राजपथ से गुजरी तो लोगों ने तालियां बजाकर इस भव्य झांकी का स्वागत किया था।

उपद्रवियों ने झांकियों को पहुंचाया नुकसान

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गणतंत्र दिवस के दिन हुई हिंसा में उपद्रवियों ने लाल किला परिसर में खड़ी झांकियों को भी नुकसान पहुंचाया। सबसे ज्यादा नुकसान दिल्ली की झांकी को पहुंचाया गया। राम मंदिर की झांकी में मंदिर के ऊपर बने गुंबद को भी उपद्रवियों की ओर से नुकसान पहुंचाया गया है।

Next Story