Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam Ki jankari : सीकर देश में सबसे ठंडा शहर रहा, दो दिन और जारी रहेगा सर्दी का सितम फिर मिलेगी राहत

राजस्थान के सीकर जिले में ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही। मंगलवार को भी अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री दर्ज हुआ। जिसके चलते सुबह तेज सर्दी का अहसास कायम रहा।

Rajasthan Mausam Ki jankari : सीकर देश में सबसे ठंडा शहर रहा, दो दिन और जारी रहेगा सर्दी का सितम फिर मिलेगी राहत
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में कड़ाके की ठंड का सितम अभी जारी है। खासकर मैदानी इलाकों में मौसम का मिजाज अभी बदलने का नाम नहीं ले रहा है। राजस्थान के सीकर जिले में ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही। मंगलवार को भी अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री दर्ज हुआ। जिसके चलते सुबह तेज सर्दी का अहसास कायम रहा। इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार सीकर शहर सोमवार को देश के मैदानी भागों में सबसे ठंडा शहर रहा। इस सूची में चूरू शहर दसवें स्थान पर रहा। मौसम विभाग के अनुसार सर्दी का असर दो दिन तक रहेगा। इसके बाद हवाओं की रफ्तार थमने व तापमान में उछाल के साथ सर्दी से राहत मिलेगी।

धूप निकलने से मिली राहत

शेखावाटी में मौसम साफ रहने से दिन में धूप में तेजी रहने लगी है। इससे सर्दी का असर सूर्योदय के पहले व बाद यानी सुबह व शाम को ही ज्यादा रहता है। तेज धूप के चलते दिन में तो गर्म कपड़ों की जरुरत भी कम हो गई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले समय में यदि कोई पश्चिम विक्षोभ या मौसमी चक्र नहीं बनेगा तो मौसम इसी तरह साफ रहकर गर्मी की तरफ ही बढ़ेगा।

किसानों को फसलों को लेकर बरतनी पड़ेगी एहतियात

मौसम के शुष्क रहने और दिन के तापमान में बढ़ोतरी को देखते हुए किसानों को अब सिंचाई की जरुरत होगी। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम को देखते हुए फसलों की आवश्यकतानुसार किसानों को सिंचाई करनी होगी। वहीं, आने वाले समय में मौसम में खुश्की तथा तापमान में वृद्धि होने के कारण सरसों की फसल पर चैंपा (एफिड) का प्रकोप दिखाई दे सकता है। ऐसे में किसानों को फसलों को लेकर पूरा एहतियात बरतना पड़ेगा।

Next Story