Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam ki Jankari : सर्दी से छूटी कंपकपी, सर्द हवाओं के साथ हुई बूंदाबांदी ने बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक आज जयपुर, बूंदी, सवाई माधोपुर, कोटा, दौसा, करौली और भरतपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में सर्द हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो रही है। मावठ की संभावना के चलते किसानों के चेहरों पर रौनक देखने को मिल रही है।

Rajasthan Mausam ki Jankari : सर्दी से छूटी कंपकपी, सर्द हवाओं के साथ हुई बूंदाबांदी ने बदला मौसम का मिजाज
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। राज्य के कई शहरों में पारा गिरता ही जा रहा है। वहीं सर्द हवाओं ने लोगों को कंपकंपाने पर मजबूर कर दिया है। आज सुबह जयपुर, सीकर, टोंक, बूंदी, कोटा , भरतपुर सहित अन्य जिलों में हल्की बारिश होने से ठंड ओर बढ गई है, वहीं कोहरा, बादल छाने से सूर्यदेव ने आमजन को दर्शन नहीं दिए। मौसम विभाग के मुताबिक आज जयपुर, बूंदी, सवाई माधोपुर, कोटा, दौसा, करौली और भरतपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में सर्द हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो रही है। मावठ की संभावना के चलते किसानों के चेहरों पर रौनक देखने को मिल रही है। गेहूं, जौ के लिए मावठ फायदेमंद तो सरसों की फसल के लिए बारिश नुकसानदायक रहने वाली है। बीते 24 घंटे में दस से ज्यादा जिलों में रात के तापमान में 6 डिग्री तक की अधिकतम बढ़ोतरी दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने शीतलहर की दी चेतावनी

मौसम विभाग ने आने वालों दिनों के लिए शीतलहर की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने सात जनवरी से कई शहरों में शीतलहर को लेकर चेताया है। विभाग ने बताया है कि छह जनवरी तक पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब तथा हरियाणा में हल्की बारिश हो सकती है। सात जनवरी से उत्तर भारत में तेज शीत लहर चलेगी। इसके बाद मौसम में कुछ बदलाव हो सकता है। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के मुताबिक चार जनवरी तक राजधानी जयपुर सहित अजमेर, भरतपुर, कोटा, बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़ और आसपास के जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना रहेगी।

कई इलाकों में अभी भी तापमान माइनस में

फतेहपुर, जोबनेर, माउंटआबू में जहां सबसे ज्यादा ठंड थी, इससे यहां लगातार पारा माइनस में दर्ज किया जा रहा है। एकसाथ पारे में बीते 24 घंटे में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली। माउंटआबू में पारा चार डिग्री बढ़कर चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फतेहपुर का पारा बीते छह दिन से माइनस में दर्ज किया जा रहा था। अब यहां रात का पारा 10 डिग्री बढ़कर 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रामगढ़ शेखावाटी व टोडा सहित कई इलाकों में हुई मावठ हुई।

Next Story