Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajasthan Mausam ki Jankari : मौसम विभाग ने इस दिन से मेघ बरसने की जताई संभावना, इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी

बारिश का जोर इस बार भी पूर्वी राजस्थान पर ही रहेगा हालाकि जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश दर्ज हो सकती है। Weather Department की माने तो सितंबर के पहले सप्ताह में अच्छी बारिश के योग बन रहे हैं। इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है।

Rajasthan Mausam ki Jankari : मौसम विभाग ने इस दिन से मेघ बरसने की जताई संभावना, इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में भीषण गर्मी का सितम लोगों पर कहर बनकर टूट रहा है। प्रदेश में बारिश की गतिविधियां थमते ही गर्मी से लोग हलकान हो रहे हैं। हालांकि मौसम विभाग ने प्रदेशवासियों को थोड़ी राहत की खबर दी है। प्रदेश में 30 अगस्त से तीतीसरे चरण की बारिश की शुरूआत होगी और पहले ही दिन 10 जिलों में आसमान से मेहर बरसेगी। बारिश का जोर इस बार भी पूर्वी राजस्थान पर ही रहेगा हालाकि जोधपुर (Jodhpur) संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश दर्ज हो सकती है। Weather Department की माने तो सितंबर के पहले सप्ताह में अच्छी बारिश के योग बन रहे हैं। इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश (Heavy rain) भी हो सकती है। वहीं फिलहाल राजस्थान में तेज धूप व उमस भरी गर्मी ने लोगों की परेशानी बढ़ रखी है।

इन जिलों के लिए जारी किया गया अलर्ट

Weather Department की माने तो बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन चुका है, लेकिन वह धीमी गति से आगे बढ़ रहा है जिसके चलते राजस्थान में 30 अगस्त से कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। Weather Department ने 29 अगस्त तक राजस्थान में किसी प्रकार की चेतावनी जारी नहीं की है। 30 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में कोटा (Kota), बारां (Baran), झालावाड़ (Jhalawar), बांसवाड़ा (Banswara), डूंगरपुर (Dungarpur), चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh), राजसमंद (Rajsamand), प्रतापगढ़ (Pratapgarh) जिले में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में पाली (Pali) और जालौर (Jalaur) जिले में हल्की बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए यलो अलर्ट (Yellow alert) जारी किया है।

Next Story