Logo
रविवि ने गुरुवार को परीक्षा परिणाम जारी किए। इसमें सबसे खराब परिणाम एलएलबी के रहे। जिसमें बड़ी संख्या में छात्र फेल हुए हैं।

रायपुर। पं. रविशंकर शुक्ल विवि ने गुरुवार को तीन बड़ी कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। इसमें सबसे खराब परिणाम एलएलबी के रहे। 50 प्रतिशत छात्र भी इस परीक्षा में पास नहीं हो सके हैं। एलएलबी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा में 663 छात्र शामिल हुए थे। इनमें से 308 छात्र उत्तीर्ण रहे हैं, जबकि 353 छात्रों को अनुत्तीर्ण घोषित किया गया है। परिणाम 46.46 प्रतिशत रहे हैं। 54 प्रतिशत छात्र इसमें फेल रहे हैं। इसके अलावा बीसीए द्वितीय वर्ष के नतीजे भी रविवि ने जारी कर दिए हैं। इसकी परीक्षा में 674 छात्र शामिल हुए थे। इनमें से 454 सफल रहे हैं। 100 छात्रों को अनुत्तीर्ण तथा 140 को पूरक श्रेणी में रखा गया है। परीक्षा परिणाम 64.39 प्रतिशत रहे हैं।

डिप्लोमा इन सिंधी के परिणाम 100 प्रतिशत रहे हैं। इस परीक्षा के लिए 29 छात्रों ने पंजीयन कराया था। इनमें से सिर्फ 27 विद्यार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। सभी का उत्तीर्ण घोषित किया गया है। रिजल्ट रविवि के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। छात्र नियमानुसार निर्धारित अवधि में पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

कोरोना के बाद बिगड़े परिणाम

कोरोना काल में रविवि द्वारा लगातार तीन वर्षों तक ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की गई थी। इसके बाद 2023 में पहली बार रविवि ने ऑफलाइन परीक्षाएं ली। इसमें बड़ी संख्या में छात्र अनुत्तीर्ण रहे। अनुतीर्ण छात्रों की संख्या को देखते हुए दो विषयों में फेल छात्रों को भी पूरक की पात्रता दी गई। इस बार परीक्षा परिणाम बीते वर्ष की तुलना में बेहतर हैं, लेकिन कोरोना पूर्व के स्तर पर छात्र अभी नहीं पहुंच सके हैं। उत्तरपुस्तिकाएं जांच रहे प्राध्यापकों का कहना है कि छात्रों की लेखन शैली में अब भी सुधार नहीं हो सका है। इसका असर परीक्षा परिणामों पर नजर आ रहा है।
 

5379487