Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीयूष गोयल ने नए कृष विधेयकों की गिनाई खूबियां, बोले- किसानों को मजबूत बनाना मोदी सरकार की प्राथमिकता

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इन विधेयकों की खूबियां गिनाई। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसानों को मजबूत बनाना नरेंद्र मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है और संसद द्वारा हाल ही में पारित कृषि संबंधी तीन कानून देश के किसानों का भविष्य सुधारने और उन्हें बिचौलियों से मुक्ति दिलाने की दिशा में बड़े कदम साबित होंगे।

पीयूष गोयल ने नए कृष विधेयकों की गिनाई खूबियों, बोले- किसानों को मजबूत बनाना मोदी सरकार की प्राथमिकता
X
पीयूष गोयल

जयपुर। हाल ही में संसद में पारित नए कृष विधेयकों के पारित होने और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद देश में राजनीति गर्म हो गई है। एक तरफ जहां किसान इन विधेयकों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ विपक्ष इन विधेयकों को लेकर केंद्र सरकार पर प्रहार कर रहा है। इसी बीच केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इन विधेयकों की खूबियां गिनाई। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसानों को मजबूत बनाना नरेंद्र मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है और संसद द्वारा हाल ही में पारित कृषि संबंधी तीन कानून देश के किसानों का भविष्य सुधारने और उन्हें बिचौलियों से मुक्ति दिलाने की दिशा में बड़े कदम साबित होंगे। गोयल ने यहां संवाददाताओं से कहा कि केंद्र की मोदी सरकार लगातार छह साल से किसानों के जीवन में बदलाव लाने, उनका उत्पादन बढ़ाने व उत्पादन का सही मूल्य दिलाने का अथक प्रयास कर रही है। उसने अपनी पहलों से किसानों का विश्वास व दिल जीता है।

किसानों को सालों साल से अनेक बंधनों में बांधे रखा गया

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि संबंधी कानूनों की ओर इशारा करते हुए गोयल ने कहा कि किसानों को सालों साल से अनेक बंधनों में बांधे रखा गया है जिनसे मुक्ति दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने गत महीनों में कई परिवर्तनकारी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार हर संकट में किसानों के साथ खड़ी रही है और वास्तविकता देश के सामने है। उन्होंने कहा कि किसानों का भविष्य सुधारने के लिए उन्हें अलग-अलग बंधनों से मुक्ति दिलाई गयी है। गोयल ने कहा कि अब वह आजाद हैं कि किसी को भी कहीं भी अपने उत्पाद बेच सकते हैं। न तो हमने मंडी और न ही एपीएमसी को खत्म किया है। व्यवस्था को रखते हुए किसान अपनी मर्जी से कहीं भी उत्पाद बेच सकता है।

किसान सशक्त होगा तो देश मजबूत बनेगा

गोयल ने कहा कि इन कानूनों के जरिए सरकार ने एक प्रकार से किसान को स्वावलंबी भी बनाया है और उसे आमदनी बढ़ाने के मौके दिए हैं। उन्होंने कहा, 'किसान सशक्त होगा तो देश मजबूत बनेगा। किसानों को मजबूत बनाना मोदी सरकारी की प्राथमिकता रही है। पिछले छह साल में एमएसपी पर जो खरीद हुई है वह संप्रग सरकार के कार्यकाल में हुई खरीद की तुलना में लगभग दोगुनी है। देश के किसानों को प्रधानमंत्री मोदी की नीयत व नीतियों पर पूरा विश्वास है।'

Next Story