Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बजरी की अवैध खनन ढही, मालिक और मजदूर की दबने से दर्दनाक मौत, गांव में पसरा सन्नाटा

राजस्थान के दौसा जिले में बजरी के अवैध खनन के मामलों पर किसी भी तरह की रोक नहीं लग पाई है। यहां कई जगह अवैध खनन के मामले सामने आ रहे हैं। वहीं इन अवैध खनन मौत का भी कारण बन रहे हैं।

खेत में नग्न अवस्था में मिला युवक का शव, नहीं हुई शिनाख्त
X
शव (प्रतीकात्मक फोटो)

दौसा। राजस्थान के दौसा जिले में बजरी के अवैध खनन के मामलों पर किसी भी तरह की रोक नहीं लग पाई है। यहां कई जगह अवैध खनन के मामले सामने आ रहे हैं। वहीं इन अवैध खनन मौत का भी कारण बन रहे हैं। वहीं सोमवार को भी प्रदेश में बजरी का अवैध खनन फिर से घातक साबित हुआ। राज्य के दौसा जिले के ढिगारिया गांव में सोमवार अवैध बजरी के दोहन के चलते बड़ा हादसा हो गया। यहां बजरी की अवैध खान ढह गई। इससे खान में दबने से 2 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद बांदीकुई थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। पुलिस ने खान में दबे दोनों लोगों को बाहर तो निकाल लिया, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।

मृतकों के घरों में मचा कोहराम

जानकारी के अनुसार हादसा सुबह करीब आठ बजे के आसपास हुआ बताया जा रहा है। पुलिस-प्रशासन के पास इसकी सूचना करीब साढ़े आठ बजे आई। इस पर पुलिस प्रशासन मौके पर दौड़ा। उसने वहां पर ग्रामीणों और अन्य संसाधनों की सहायता से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। लेकिन तब तक सब कुछ खत्म हो चुका था। पुलिस-प्रशासन ने जब तक दोनों को बाहर निकाला तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। मृतकों की पहचान हरकेश प्रजापत और बाबूलाल मीणा के रूप में हुई है। दोनों शव अभी मौके पर ही रखे हैं। फिलहाल बांदीकुई थाना पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। हादसे के बाद गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। वहीं मृतकों के घरों में कोहराम मचा हुआ है।

अवैध खनन करने वालों पर होगा एक्शन

प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि मृतकों में एक व्यक्ति इस खान मालिक है और दूसरा मजदूर है। खेत में स्थित इस खान में बिना अनुमति के अवैध रूप से बजरी का खनन किया जा रहा था। दौसा पुलिस अधीक्षक ने बांदीकुई पुलिस को अवैध खनन करने वालों के खिलाफ केस दर्ज करने के निर्देश दिये हैं।

Next Story