Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में नगरीय निकायों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित, 11 दिसंबर से होंगे मतदान

राजस्थान में अभी नगर निगम चुनावों संपन्न हुए हैं। इन चुनावों में मतदाताओं ने पूरे जोशो खरोश से मतदान किया। इब राज्य में नगरीय निकायों के चुनाव का बिगुल बज गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 11 जिलों की 42 नगरीय निकायों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

राजस्थान में नगरीय निकायों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित, 11 दिसंबर से होंगे मतदान
X

राजस्थान नगरीय निकायों के लिए चुनाव

जयपुर। राजस्थान में अभी नगर निगम चुनावों संपन्न हुए हैं। इन चुनावों में मतदाताओं ने पूरे जोशो खरोश से मतदान किया। इब राज्य में नगरीय निकायों के चुनाव का बिगुल बज गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 11 जिलों की 42 नगरीय निकायों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इन निकायों में सदस्य पदों के लिए मतदान 11 दिसंबर, अध्यक्ष पद के लिए 20 दिसंबर और उपाध्यक्ष पद के लिए 21 दिसंबर को मतदान होगा। 1520 वार्डों के 2310 मतदान केंद्रों पर 12 लाख 75 हजार से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि सदस्य पद के लिए 23 नवंबर को लोक सूचना जारी होने के साथ नामांकन पत्र भरने शुरू हो जाएंगे। नामांकन पत्र 27 नवंबर 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 1 दिसंबर प्रातः 10:30 बजे से होगी। अभ्यर्थी अपने आवेदन 3 दिसंबर अपराह्न 3 बजे तक वापस ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव चिन्हों का आवंटन 4 दिसंबर को किया जाएगा। 11 दिसंबर को प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा, जबकि मतगणना 13 दिसंबर (रविवार) प्रातः 9 बजे से होगी।

अध्यक्ष के लिए 14 दिसंबर को लोक सूचना जारी होगी। नामांकन पत्र 15 दिसंबर अपराह्न 3 बजे तक पेश किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच की तिथि 16 दिसंबर को होगी, जबकि 17 दिसंबर को अपराह्न 3 बजे तक अभ्यर्थिता वापिस ली जा सकेगी। चुनाव चिन्हों का आवंटन 17 दिसंबर को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अध्यक्ष के लिए मतदान 20 दिसंबर को प्रातः 10 बजे से अपराह्न 2.00 बजे तक किया जाएगा, जबकि मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी। उन्होंने बताया कि इसी तरह उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 21 दिसंबर को होगा।

Next Story