Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

rajasthan weather : कड़ाके की सर्दी के बीच शीतलहर ने किया परेशान, माउंट आबू में बना ये रिकॉर्ड

राजस्थान में मौसम पूरी तरह से बदल गया है। कड़ाके की सर्दी ने प्रदेश में दस्तक दे दी है। वहीं सोमवार को मंगलवार की सुबह शीतलहर ने लोगों को परेशान किया हुआ है। भीलवाड़ा और कोटा में कुछ स्थानों पर शीतलहर रिकॉर्ड की गई।

rajasthan weather : कड़ाके की सर्दी के बीच शीतलहर ने किया परेशान, माउंट आबू में बना ये रिकॉर्ड
X

राजस्थान मौसम की जानकारी

जयपुर। राजस्थान में मौसम पूरी तरह से बदल गया है। कड़ाके की सर्दी ने प्रदेश में दस्तक दे दी है। वहीं सोमवार को मंगलवार की सुबह शीतलहर ने लोगों को परेशान किया हुआ है। भीलवाड़ा और कोटा में कुछ स्थानों पर शीतलहर रिकॉर्ड की गई। सिरोही के माउंट आबू में 15 साल बाद नवम्बर माह में पारा 0 डिग्री पर पहुंच गया। हाड़कम्पा देने वाली सर्दी से सोलर प्लेटों, पेड़-पौधों के पत्तों, खुले मैदानों, जलाशयों के किनारों, वाहनों की छतों, उद्यानों में सवेरे बर्फ की परत जम गई। जानकारों की माने तो कंपकंपा देने वाली शीत लहर के चलते पहाड़ी पर्यटन नगरी में सोमवार को नवम्बर में पहली बार ऐसी बर्फ देखी गई। जोधपुर, जैसलमेर और बाड़मेर में तापमान में बढ़ोतरी के बावजूद हवा में नमी के कारण अधिक सर्दी महसूस हो रही थी। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव उत्तरी-पश्चिमी में बादलों की आवाजाही रहेगी। इस दौरान बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ छींटे गिर सकते हैं। जोधपुर संभाग में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 26 नवंबर से पारा लुढ़कने से तेज सर्दी रहेगी। प्रदेश में केवल फलोदी और बाड़मेर में अधिकतम तापमान तीस डिग्री से ऊपर रहा। फलोदी में रात का तापमान 12.8 व दिन का 31 डिग्री रहा। वहीं बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 12.4 व अधिकतम 30.3 डिग्री मापा गया। जैसलमेर में रात का तापमान 13.5 व दिन का 29.4 डिग्री मापा गया। वहीं, फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केंद्र में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री दर्ज हुआ। चूरू में 5.8 और भीलवाड़ा में 7 डिग्री पारा दर्ज किया गया।

आज और कल बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार 24-25 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार है। इसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू तथा आसपास के क्षेत्रों में 24 नवंबर को बादल छाए रहेंगे तथा 25 नवंबर को इन जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। राज्य के अन्य स्थानों पर हल्के बादल व मौसम मुख्यत: शुष्क रहने तथा न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी की संभावना है।

Next Story