Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजस्थान में बढ़ता जा रहा बर्ड फ्लू का कहर, 626 पक्षियों की और मौत, 16 जिले प्रभावित

राजस्थान में कोरोना वायरस के बाद कोरोना के नए स्ट्रेन और अब बर्ड फ्लू के कहर ने प्रदेश सरकार की चिंताएं बढ़ दी हैं। प्रदेश में 16 जिले बर्ड फ्लू से प्रभावित हो गए हैं। यहां बड़ी तादाद में पक्षियों की मौत सामने आ रही है।

राजस्थान में बढ़ता जा रहा बर्ड फ्लू का कहर, 626 और पक्षियों की मौत, 16 जिले प्रभावित
X

राजस्थान बर्ड फ्लू

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस के बाद कोरोना के नए स्ट्रेन और अब बर्ड फ्लू के कहर ने प्रदेश सरकार की चिंताएं बढ़ दी हैं। प्रदेश में 16 जिले बर्ड फ्लू से प्रभावित हो गए हैं। यहां बड़ी तादाद में पक्षियों की मौत सामने आ रही है। राज्य में मंगलवार को 626 और पक्षी मरे पाए गए। वहीं झुंझुनूं जिले से भेजे गये पांच पक्षियों के नमूने के मंगलवार को आये जांच परिणाम में ये नमूने संक्रमित पाये गये है। जबकि जांच में भरतपुर और जोधपुर से भेजे गये नमूनों में संक्रमण नहीं पाया गया है। पशुपालन विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को 349 कौवे, 52 कबूतर, 22 मौर और 203 अन्य पक्षियों की मौत हो गई। इसके साथ ही 25 दिसम्बर से अब तक राज्य में कुल 3,947 पक्षियों की मौत हो चुकी है। राज्य के 16 जिले बर्ड फ्लू से प्रभावित है।

चित्‍तौड़गढ़ में सबसे अधिक पक्षी संक्रमित पाए गए

विभाग के अनुसार चित्‍तौड़गढ़ में सबसे अधिक पक्षी संक्रमित पाये गये है। चित्‍तौड़गढ़़ में अब तक 223 पक्षियों की मौत हो चुकी है। इनमें से नौ पक्षियों के नमूनों को जांच के लिये भोपाल की प्रयोगशाला में भेजा गया है। सभी नौ नमूने संक्रमित पाये गये है। जयपुर में सबसे अधिक पक्षियों की मौत हुई है। अभी तक जयपुर में 686 पक्षियों की मौत हो चुकी है। झालावाड़ में 433 पक्षियों की मौत हो चुकी है वहीं उदयपुर में अभी तक एक भी पक्षी की मौत नहीं हुई है।

Next Story