Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ACB की बड़ी कार्रवाई : तीन इंजीनियर्स के घर पर मारे छापे, संपत्ति देख अधिकारियों के भी उड़े होश

गुरुवार को ACB ने तीन सरकारी इंजीनियर्स के घर पर छापे मारे। छापेमारी की कार्रवाई में एसीबी को जो अकूत संपत्ति मिली उसे देखकर सब के होश उड़ गए।

राजस्थान में ACB की बड़ी कार्रवाई : तीन इंजीनियर्स के घर मारे छापे, संपत्ति देख अधिकारियों के भी उड़ गए होश
X

एसीबी की कार्रवाई

जयपुर। राजस्थान में भ्रष्टाचार पर काबू पाने के लिए आज कल भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (Anti Corruption Bureau) का अभियान जोरों पर चल रहा है। इस अभियान के तहत भ्रष्टाचार के खिलाफ एक के बाद एक कार्रवाई की जा रही है। वहीं अभी जो एसीबी को कामयाबी हाथ लगी है उसे सुनकर तो आपको भी होश उड़ जाएंगे। गुरुवार को ACB ने तीन सरकारी इंजीनियर्स (Government Engineers) के घर पर छापे मारे। छापेमारी की कार्रवाई में एसीबी को जो अकूत संपत्ति मिली उसे देखकर सब के होश उड़ गए। एसीबी के अधिकारी भी उस वक्त हैरत में पड़ गए जब जयपुर विकास प्राधिकरण के एक अधिकारी के यहां टीम को उसकी आय से 1450 गुना अधिक संपत्ति मिली। इसके अलावा उसके पास से करोड़ों रुपये की अघोषित संपत्ति का पता चला।

खुफिया इनपुट मिलने के बाद की गई कार्रवाई

जानकारी के अनुसार भ्रष्टाचार निरोधन ब्यूरो की तरफ से यह कार्रवाई खूफिया इनपुट मिलने के बाद की गई थी। इसमें तीन अधिकारियों के विरुद्ध आय से अधिक परिसम्पत्तियां अर्जित करने के तीन अलग-अलग प्रकरण दर्ज कर एक दर्जन से भी अधिक स्थानों पर छापेमारी की गई। एसीबी की टीम ने जयपुर, जोधपुर और चित्तौड़गढ़ के तीन अधिकारियों के यहां कार्रवाई की।

आय से 1450 फीसदी ज्यादा मिली संपत्ति

ACB ने सबसे पहले जयपुर विकास प्राधिकरण (Jaipur Development Authority) के इंजीनियर निर्मल गोयल के घर पर छापा मारा. यहां जो संपत्ति देखने को मिली उससे एसीबी की पूरी टीम हैरान रह गई। निर्मल गोयल के यहां से टीम को उनकी आय से 1450 फीसदी ज्यादा संपत्ति मिली। टीम ने यहां से 30 किलो सोना, पांच लग्जरी कारें और जयपुर में कई कॉलोनियों आलीशान बंगले की सपंत्ति जब्त की। बताया जा रहा है कि अभी निर्मल के तीन बैंक लाकर्स खोले जाने बांकी हैं।

दूसरे इंजीनियर के पास कई महंगी गाड़ियां बरामद

इसके बाद ACB ने चित्तौड़गढ़ के जिला परिवहन अधिकारी मनीष शर्मा के घर पर छापेमारी की। यहां से टीम को लगभग 2 करोड़ रुपये के दस्तावेज मिले। घर से अधिकारियों को एक लाख रुपये नकद, कई महींगी गाड़ियां भी बरामद हुईं। इनके Udaipur व Jaipur में एक एक फ्लैट को सील किया गया है।

जोधपुर के इंस्पेक्टर के घर मारी रेड

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने बाद में जोधपुर में इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा के यहां छापा मारा। प्रदीप कुमार शर्मा के सूरसागर जिला जोधपुर, भोपालगढ़ व बीकानेर स्थित चार स्थानों पर छापेमारी चल रही है। शर्मा द्वारा अपने सेवाकाल में खर्च व परिसम्पत्तियों पर लगभग 4.43 करोड़ का निवेश करना पाया गया है जो उनकी वैध आय का 333 प्रतिशत अधिक है। टीम को शर्मा द्वारा 10 बीघा परिसर में स्कूल, लगभग 22 हजार वर्गफुट का निमार्ण व फर्नीचर आदि मिला।

Next Story