Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कृषि विधेयकों के खिलाफ सीएम अमरिंदर सिंह ने विधानसभा में पेश किया प्रस्ताव

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि विधेयकों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच पंजाब में विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया है। इसी बीच पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ मंगलवार को राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया।

कृषि विधेयकों के खिलाफ सीएम अमरिंदर सिंह ने विधानसभा में पेश किया प्रस्ताव
X

अमरिंदर सिंह

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि विधेयकों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच पंजाब में विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया है। इसी बीच पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ मंगलवार को राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया। नए कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाए विशेष विधानसभा सत्र के दूसरे दिन सदन के नेता ने प्रस्ताव पेश किया।

मुख्यमंत्री ने केन्द्र के कृषि कानूनों के खिलाफ तीन विधेयक भी पेश किए। सिंह द्वारा पेश किए तीन विधेयक, किसान उत्पादन व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विशेष प्रावधान एवं पंजाब संशोधन विधेयक 2020, आवश्यक वस्तु (विशेष प्रावधान और पंजाब संशोधन) विधेयक 2020 और किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता मूल्य आश्वासन एवं कृषि सेवा (विशेष प्रावधान और पंजाब संशोधन) विधेयक 2020 हैं।

सिंह ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि राज्य का विषय है, लेकिन केन्द्र ने इसे नजरअंदाज कर दिया। उन्होंने कहा कि मुझे काफी ताज्जुब है कि आखिर भारत सरकार करना क्या चाहती है।

कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020, कृषक (सशक्तीरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 विधेयक हाल ही में संसद में पारित हुए थे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के इन्हें मंजूरी देने के बाद अब ये कानून बन चुके हैं।

कृषि राज्यों पंजाब और हरियाणा में किसान केन्द्र के इन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। सिंह ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि राज्य का विषय है, लेकिन केन्द्र ने इसे नजरअंदाज कर दिया। उन्होंने कहा कि मुझे काफी ताज्जुब है कि आखिर भारत सरकार करना क्या चाहती है।

Next Story