Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में अब हर घर में नल से जल, प्रदेश में सबसे अव्वल जिला बना

जल जीवन मिशन के तहत बुरहानपुर जिले में शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन लग चुके हैं। मप्र के लिए यह एक रिकार्ड है। इसके साथ ही प्रदेश की समूची ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने के लिए हर जिले में एकल अथवा समूह जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य चल रहे हैं। जल्दी ही यह उपलब्धि कुछ और जिले को मिल जाएगी। 

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में अब हर घर में नल से जल, प्रदेश में सबसे अव्वल जिला बना
X

भोपाल। जल जीवन मिशन के तहत बुरहानपुर जिले में शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन लग चुके हैं। मप्र के लिए यह एक रिकार्ड है। इसके साथ ही प्रदेश की समूची ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने के लिए हर जिले में एकल अथवा समूह जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य चल रहे हैं। जल्दी ही यह उपलब्धि कुछ और जिले को मिल जाएगी। 

अभी मप्र में बुरहानपुर पहला जिला है, जहां के शत-प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को उनके घर में नल कनेक्शन के जरिए जल उपलब्ध करवाया गया है। राजधानी भोपाल से करीब सवा 3 सौ किमी की दूरी पर स्थित लगभग पांच लाख की ग्रामीण जनसंख्या वाले बुरहानपुर जिले में जल जीवन मिशन में 129 करोड़ रुपए से अधिक लागत की जल प्रदाय योजनाओं से प्रत्येक ग्रामीण परिवार तक अब नल से जल पहुंच रहा है। बुरहानपुर जिले के दोनों (बुरहानपुर और खकनार) ब्लाक में 167 ग्राम पंचायतें और 254 ग्राम हैं। जल जीवन मिशन में जिले के सभी गांवों के सभी परिवारों के घरों तक नल कनेक्शन से जल पहुंचाया जा रहा है। इतना ही नहीं ग्रामीण क्षेत्र में संचालित सभी आंगनवाड़ी केन्द्र और स्कूलों में भी प्लेटफार्म बनाकर उनमें नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही बुरहानपुर में मिशन की गाइडलाईन के अनुसार जिले में प्रत्येक ग्राम में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति गठित कर दी गई है। जल की गुणवत्ता की समुचित जांच के लिए 541 महिलाओं को एफटीके से जल परीक्षण का प्रशिक्षण दिया गया है। स्व-सहायता समूह की महिलाओं के सेक्टर वाइस क्लस्टर बनाकर उन्हें जल उपभोक्ता परिवारों से जल कर राशि प्राप्त करने का दायित्व भी सौंपा गया है।

और पढ़ें
Next Story