Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

MP : तीन सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव कल, विधायकों का झुकाव बीजेपी की तरफ

विधानसभा के वर्तमान में निर्वाचित 206 सदस्यल कल सुबह 9 बजे से अपराह्न 4 बजे तक मतदान करेंगे, शाम 5 बजे से होगी मतगणना। पढ़िए पूरी खबर-

MP : तीन सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव कल, विधायकों का झुकाव बीजेपी की तरफ
X

भोपाल। मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिये रिक्त हुए तीन स्थािनों की पूर्ति के लिए कल शुक्रवार, 19 जून को विधानसभा भवन, भोपाल स्थित सेन्ट्रल हॉल में मतदान होगा। विधानसभा के प्रमुख सचिव एवं राज्यसभा निर्वाचन के लिए रिटर्निग ऑफिसर ए.पी. सिंह के निर्देश अनुसार मतदान से संबंधित सभी आवश्यक व्यचवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया गया है। मतदान प्रक्रिया से संबद्ध अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा आज मॉकपोल भी किया गया।

मतदान के दौरान कोविड-19 बीमारी के संक्रमण से निर्वाचकों एवं निर्वाचन प्रक्रिया से संबद्ध अमले के बचाव के मद्देनजर समुचित एहतियात एवं व्यंवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। राज्यसभा निर्वाचन हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त विशेष पर्यवेक्षक टी.आर. मीना, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव, केरल द्वारा राज्यसभा मतदान के लिए की गई तैयारियों का अवलोकन भी कर लिया गया है।

विधानसभा के वर्तमान में निर्वाचित 206 सदस्यत कल सुबह 9 बजे से अपराह्न 4 बजे तक मतदान करेंगे और उसके बाद शाम 5बजे से मतगणना होगी।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राज्यसभा के लिए ऐसे निर्वाचक सदस्य जो कोविड-19 के संक्रमण से ग्रसित हैं तथा राज्य के अस्पताल में भर्ती हैं तथा चिकित्सक यह सुनिश्चित करें कि संबंधित मतदाता बीमारी के कारण मतदान स्थल पर मतदान करने की स्थिति में नहीं है, तो उन्हें आवेदन करने पर पोस्‍टल-मतपत्र की सुविधा दी जा सकेगी।

बीजेपी को अपने दोनों उम्मीदवारों की जीत के लिए 104 वोट चाहिए। फिलहाल उसके पास 107 वोट हैं। एक सीट पर जीत हासिल करने के लिए 52 वोटों की जरूरत है। इस हिसाब से कांग्रेस को तीसरी सीट मिलने की पूरी संभावना है। दिग्विजय सिंह कांग्रेस से पहली वरीयता और फूल सिंह बरैया दूसरे उम्मीदवार हैं।


Next Story