Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 75 सेंटरों पर लगना शुरू हुआ बूस्टर डोज, जानिए किसका, कितने बजे तक होगा वैक्सीनेशन

केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार आज 15 जुलाई से कोरोना का बूस्टर डोज मध्यप्रदेश में लगना शुरू हो गया है। 18 से ज्यादा उम्र वालों को 75 दिन तक वैक्सीन के निशुल्क डोज लगाए जाना है। भोपाल में इसके लिए 75 केंद्र बनाए गए हैं। यहां सुबह से वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया है। यह अपरान्ह 3 बजे तक चलेगा। लोगों को वही वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसके दो डोज वह पहला लगवा चुका है। कई संटरों में लोगों की कतारें भी देखने को मिली हैं।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 75 सेंटरों पर लगना शुरू हुआ बूस्टर डोज, जानिए किसका, कितने बजे तक होगा वैक्सीनेशन
X

भोपाल के हमीदिया अस्पताल में कोरोना का बूस्टर डोज लगाने के लिए लाइन में खड़े लोग।

भोपाल। केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार आज 15 जुलाई से कोरोना का बूस्टर डोज मध्यप्रदेश में लगना शुरू हो गया है। 18 से ज्यादा उम्र वालों को 75 दिन तक वैक्सीन के निशुल्क डोज लगाए जाना है। भोपाल में इसके लिए 75 केंद्र बनाए गए हैं। यहां सुबह से वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया है। यह अपरान्ह 3 बजे तक चलेगा। लोगों को वही वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसके दो डोज वह पहला लगवा चुका है। भोपाल के कई संटरों में लोगों की कतारें भी देखने को मिली हैं।

तीनों प्रकार की वैक्सीन उपलब्ध

जानकारी के अनुसार सेंटर्स पर तीनों प्रकार (कोविशील्ड, कोवैक्सीन और कॉर्बेवैक्स) की वैक्सीन उपलब्ध रहेगी। जिसे फर्स्ट और सेकंड डोज जिस कंपनी की वैक्सीन लगी है उसी का ही बूस्टर डोज लगेगा। दोनों प्रकार की व्यवस्था रहेगी। स्लॉट ओपन किए जा रहे हैं। लोग ऑफलाइन और ऑनलाइन दाेनों प्रकार से वैक्सीनेशन करा सकते हैं। जिस मोबाइल से पहला और दूसरा डोज लगवाया था वो मोबाइल नंबर लिखकर जरूर लाएं। ऐसे में आधार कार्ड की भी जरूरत नहीं होगी। मोबाइल नंबर से पिछले वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड सर्च हो जाता है।


और पढ़ें
Next Story