Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल एसजेवीएन नहीं करेगा चीन से कारोबार,चीन के साथ वर्तमान हालात को देखते हुए लिया गया फैसला

हिमाचल प्रदेश में सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएन) ने चीन से कारोबार नहीं करने का फैसला लिया है। चीन के साथ वर्तमान हालात को देखते हुए बीते दिनों केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से हुई बैठक में निगम ने चीन से नाममात्र कारोबार होता है, जिसे अब पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा।

हिमाचल एसजेवीएन नहीं करेगा चीन से कारोबार,चीन के साथ वर्तमान हालात को देखते हुए लिया गया फैसला
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएन) ने चीन से कारोबार नहीं करने का फैसला लिया है। चीन के साथ वर्तमान हालात को देखते हुए बीते दिनों केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से हुई बैठक में निगम ने चीन से नाममात्र कारोबार होता है, जिसे अब पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। अब निगम लोकल के लिए वोकल बनेगा। बुधवार को राजधानी शिमला स्थित एसजेवीएन के कारपोरेट कार्यालय शक्ति भवन में प्रेस वार्ता में निगम के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष नंदलाल शर्मा ने कहा कि अब स्वदेशी वेंडरों से ही मशीनें खरीदेंगे।

बीते दस सालों में निगम ने विदेश से मंगवाए जाने वाला सामान पहले ही कम कर दिया है। अन्य देशों से भी टरबाइन, रनर और सिल्ट, पाउडर सहित अन्य सामान की खरीद सीमित करेंगे। नेपाल से विवाद पर नंद लाल शर्मा ने कहा कि जिस तरह हम भारत में रहने वाले नेपाल के लोगों को अपना मानते हैं, उसी तरह नेपाल के लोग वहां रहने वाले भारतीय को अपना मानते हैं। अभी नेपाल में चल रहे बिजली प्रोजेक्टों को लेकर कोई परेशानी नहीं है। कोरोना के बीच लेबर के पलायन से निर्माण कार्य प्रभावित हुए हैं। नेपाल, बिहार और उत्तराखंड में पंद्रह दिन काम ठप रहा। चीन की हरकतों की वजह से यह फैसला लिया गया है।


Next Story