Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

15 अक्टूबर के बाद स्कूल खुलेंगे या नहीं, इस सप्ताह में आएगा फैसला

हिमाचल में 15 अक्तूबर के बाद स्कूल खुलेंगे या नहीं। इसको लेकर इस सप्ताह फैसला हो जाएगा। मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। नौवीं से जमा दो कक्षाओं को पहले चरण से खोले जाने की योजना है।

School Reopen: 15 अक्टूबर से खुल रहे स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल में 15 अक्तूबर के बाद स्कूल खुलेंगे या नहीं। इसको लेकर इस सप्ताह फैसला हो जाएगा। मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। नौवीं से जमा दो कक्षाओं को पहले चरण से खोले जाने की योजना है। इसके अलावा सिर्फ बोर्ड कक्षाओं दसवीं और जमा दो के विद्यार्थियों को ही स्कूलों में अभी बुलाने का विकल्प सहित प्रस्ताव भी तैयार किया गया है। इसको लेकर अंतिम फैसला मंत्रिमंडल की बैठक में होगा।

केंद्र सरकार ने अनलॉक-5 में स्कूलों को खोलने का फैसला लेने की जिम्मेवारी राज्य सरकारों पर डाल दी है। अभी प्रदेश में नवीं से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को अभिभावकों के सहमति पत्र पर शिक्षकों से गाइडेंस लेने के लिए स्कूलों में आने की मंजूरी दी गई है। संभावना है कि प्रदेश सरकार 15 अक्तूबर के बाद नौवीं से जमा दो कक्षाओं को नियमित तौर पर खोलने का फैसला ले सकती है। हालांकि, इसके तहत भी अभिभावकों के सहमति पत्र की शर्त को जोड़ने का भी विचार जारी है।

इसके अलावा पहली से आठवीं कक्षा वाले स्कूल अक्तूबर में भी बंद रखने का ही सरकार फैसला ले सकती है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि छोटे बच्चों को सरकार स्कूलों में बुलाने के फैसले में जल्दबाजी नहीं की जाएगी। उधर, सभी शिक्षकों और गैर शिक्षकों को 15 के बाद स्कूल-कॉलेजों में रोजाना बुलाने का फैसला सरकार लेने की तैयारी है। अभी पचास फीसदी स्टाफ ही एक दिन में बुलाया जा रहा है।


Next Story