Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में सुरक्षित नहीं महिलाएं, पुलिस विभाग की बैठक में हुआ खुलासा

हिमाचल सरकार ने राज भवन में पुलिस विभाग की रिव्यू बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने की। बैठक में महिलाओं और बच्चों पर बढ़ रहे अत्याचारों को लेकर बातचीत की गई।

हिमाचल में सुरक्षित नहीं महिलाएं, पुलिस विभाग की बैठक में खुलासा
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल सरकार ने राज भवन में पुलिस विभाग की रिव्यू बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने की। बैठक में महिलाओं और बच्चों पर बढ़ रहे अत्याचारों को लेकर बातचीत की गई। बैठक में डीजीपी संजय कुंड्डू ने राज्यपाल के सामने पुलिस विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न तरह के कार्यक्रमों के बारे में बताया। इस पर राज्यपाल ने भी पुलिस के प्रयासों की सराहना की। इसके अलावा बैठक में कहा गया कि राज्य में कांगड़ा, मंडी, शिमला जिला में सबसे ज्यादा महिलाओं पर अत्याचार हो रहा है। यहां पर सबसे ज्यादा महिलाओं पर अन्य जिलों से ज्यादा क्राइम रेट है। बैठक में डीजीपी ने कहा कि महिलाओं पर होने वाले क्राइम के मामलों में ज्यादा आदमी जान-पहचान या फिर कुछ रिश्तेदार होते हैं।

इसके अलावा पुलिस की जांच में यह भी सामने आया है कि ज्यादातर महिलाओं पर होने वाले क्राइम में अपराधी नशे में धुत्त होते हैं। इसके अलावा महिलाओं के खिलाफ आज साइबर क्राइम के मामले भी बढ़ गए हैं। इसके अलावा डीजीपी ने कहा कि पुलिस जांच में ऐसी भी कई घटनाएं सामने आई हैं, जिससे ऐसा लगता है कि घटिया मानसिकता वाले लोग इस समाज में रह रहे हैं। ज्यादातर दुष्कर्म और अपहरण मामलों में युवा लड़कियां ही जांच में मिली है। इसके अलावा डीजीपी ने कहा कि सरकार ने पोक्सो एक्ट में संलिप्त सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। पुलिस विभाग ऐसे मामलों को सख्ती से ले रहा है। इसके अलावा स्कूल, कालेजों में ज्यादा ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं।

शिक्षा विभाग को कहा गया है कि वे स्कूल और कालेजों के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाएं, ताकि आरोपियों को पकड़ने में दिक्कत न हो और युवतियां भी स्वयं को सुरक्षित महसूस करें। इसके अलावा भी अन्य कई तरह के मुद्दों को लेकर बैठक में चर्चा हुई। इसमें पुलिस के अन्य आला अधिकारियों ने भी भाग लिया। वहीं, राज्यपाल ने पुलिस विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न तरह के कैंपेन की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्कूल, कालेजों समेत अन्य जगहों पर सीसीटीवी कैमरों को इंस्टाल करवाने के लिए सरकार से बात करेंगे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव निशा सिंह, डीजीपी संजय कुंड्डू, डायरेक्टर आशुतोष गर्ग के साथ पुलिस विभाग के अन्य आला अधिकारी भी मौजूद थे।

Next Story