Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मंडी में बनेगा हिमाचल का पहला मॉडल नशा मुक्ति केंद्र

हिमाचल प्रदेश के मंडी शहर के साथ लगते रघुनाथ का पधर में प्रदेश का पहला सरकारी क्षेत्र का मॉडल नशा मुक्ति और पुनर्वास केंद्र स्थापित किया जाएगा। स्टेट मेंटल हेल्थ के सीईओ डा. संजय पाठक ने चयनित स्थान का दौरा करने के बाद इसके संचालन के लिए हरी झंडी दे दी है।

मंडी में बनेगा हिमाचल का पहला मॉडल नशा मुक्ति केंद्र
X

फाइल फोटो

हिमाचल प्रदेश के मंडी शहर के साथ लगते रघुनाथ का पधर में प्रदेश का पहला सरकारी क्षेत्र का मॉडल नशा मुक्ति और पुनर्वास केंद्र स्थापित किया जाएगा। स्टेट मेंटल हेल्थ के सीईओ डा. संजय पाठक ने चयनित स्थान का दौरा करने के बाद इसके संचालन के लिए हरी झंडी दे दी है। दौरे के बाद डा. पाठक ने बताया कि प्रदेश में अभी 70 नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केंद्रों का संचालन हो रहा है, जिन्हें एनजीओ के माध्यम से चलाया जा रहा है।

मंडी में प्रदेश का पहला सरकारी क्षेत्र का केंद्र खोला जाएगा। रघुनाथ का पधर में पहले से भवन की सुविधा मौजूद है और यहां आधारभूत ढांचे के लिए 30 लाख रूपए खर्च करके अगले तीन महीनों के भीतर इसका संचालन शुरू कर दिया जाएगा। यहां 25 मरीजों को रखने की व्यवस्था होगी और प्रति मरीज को 60 से 100 स्क्वेयर फीट जगह का प्रावधान होगा।

वहीं उनके लिए अलग से डॉक्टर, स्टाफ नर्स, कांउसलर, डाईट, खेलकूद और मेंटल स्ट्रेस से निजात दिलाने के लिए हर प्रकार की सुविधाएं मौजूद होंगी। केंद्र का संचालन शुरू होने के बाद निजी क्षेत्र में चल रहे केंद्रों को भी इसी तर्ज पर अपने केंद्र विकसित करने को कहा जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार दो मॉडल केंद्र बनाना चाहती है, जिसमें पहला मंडी में खोला जाएगा जबकि दूसरा कहां खोलना है इसपर सरकार विचार कर रही है।

Next Story