Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में चार मई से होंगी बोर्ड की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने जारी किया शेड्यूल

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि चार मई से दसवीं व जमा दो की बोर्ड परीक्षाएं शुरू की जाएंगी। इसके साथ ही 10 अप्रैल से पहले नॉन बोर्ड छात्रों के एग्जाम स्कूल प्रबंधनों को करवाने होंगे।

जवाहर नवोदय की प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड किए जारी
X

प्रतीकात्मक फोटो

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि चार मई से दसवीं व जमा दो की बोर्ड परीक्षाएं शुरू की जाएंगी। इसके साथ ही 10 अप्रैल से पहले नॉन बोर्ड छात्रों के एग्जाम स्कूल प्रबंधनों को करवाने होंगे। बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी, लेकिन नॉन बोर्ड छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन करवानी हैं या ऑफलाइन, इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व जमा दो के छात्रों की परीक्षाओं को लेकर डेटशीट तैयार कर दी है, जो दो-तीन दिनों में जारी कर दी जाएगी। अहम यह है कि परीक्षा सेंटरों में ड्यूटी देने वाले शिक्षकों को कोविड रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा।

खांसी, जुकाम वाले शिक्षकों की परीक्षा में नहीं लगेगी ड्यूटी

स्कूलों में खांसी, जुकाम वाले शिक्षकों की ड्यूटी परीक्षा में नहीं लगेगी। बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान परीक्षा केंद्रों में थर्मल स्कैनर लगाना भी अनिवार्य होगा। थर्मल स्कैनिंग से ही छात्र व शिक्षकों परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करेंगे। सोशल डिस्टेंसिग रखने के लिए दो सेशन में छात्रों की फाइनल परीक्षाएं करवाई जाएंगी, जिसके तहत दसवीं कक्षा के छात्रों की मॉर्निंग व जमा दो के छात्रों की परीक्षा इवनिंग में करवाई जाएगी। फिलहाल स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से सरकार को सौंपे गए प्रोपोजल को राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है।

स्कूलों में किए जाएंगे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण उत्पन्न स्थितियों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा यह निर्णय सीबीएसई की परीक्षा तिथियों की घोषणा तथा पिछले दिनों सरकार, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड, अध्यापकों एवं अभिभावकों के साथ हुई चर्चा के बाद लिया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए स्कूलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 से 30 अपै्रल के बीच आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं के प्रश्न पत्र इस वर्ष स्कूलों द्वारा अपने स्तर पर तैयार किए जाएंगे, लेकिन परीक्षाएं बोर्ड द्वारा निर्धारित तिथियों पर ही ली जाएंगी।

परीक्षा हॉल में छात्रों के बीच 1 मीटर की दूरी

बोर्ड परीक्षाओं के दौरान परीक्षा केंद्रो में छात्रों के बीच एक मीटर की दूरी रखना अनिवार्य होगा। इस बाबत सरकार ने आदेश दे दिए हैं। वहीं जिन स्कूलों में 50 से ज्यादा छात्र होंगे, वे दूसरे स्कूलों में छात्रों को भेज सकेंगे।

5वीं, 8वीं, 9वीं,11वीं के पेपर छापेगा बोर्ड

हिमाचल प्रदेश स्कूल कशक्षा बोर्ड 5वीं, 8वीं, 9वीं व 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रश्न पत्रों की छपाई खुद करेगा। इसके अलावा छोटी कक्षाओं के प्रश्न पत्रों की छपाई स्कूल खुद करेंगे। इसे लेकर सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं।

Next Story