Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

HP: हिमाचल में कल से शुरू हो सकती हैं कक्षा आठ तक की परीक्षाएं

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं की परीक्षाएं जल्द हो सकती। शिक्षा विभाग ने स्कूलों से जल्द ही डेटशीट तैयार करने को कहा है। शिक्षा निदेशालय ने इस पर जल्द ही फैसला लेने को कहा है।

HP: हिमाचल में कल से शुरू हो सकती हैं कक्षा आठ तक की परीक्षाएं
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं की परीक्षाएं जल्द हो सकती। शिक्षा विभाग ने स्कूलों से जल्द ही डेटशीट तैयार करने को कहा है। शिक्षा निदेशालय ने इस पर जल्द ही फैसला लेने को कहा है। वहीं कल के बाद इन स्कूलों में परीक्षाएं लेने शुरू हो सकती हैं। प्रश्नपत्र भी स्कूलों में अध्यापकों को ही तैयार करने होंगे। इस परीक्षा सहित फर्स्ट टर्म की परीक्षाओं के अंकों के आधार पर पहली से चौथी और छठी-सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों को मार्च में अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

वहीं शीतकालीन स्कूलों वाले इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को सरकार ने एक जनवरी 2021 से 12 फरवरी तक छुट्टियां देने का फैसला लिया है लेकिन इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई पहले की तरह जारी रहेगी। शीतकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में पांचवीं और आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं मार्च में होंगी। इनके लिए प्रश्नपत्र स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा तैयार किए जाएंगे। परीक्षाएं लेने का जिम्मा शिक्षा विभाग का रहेगा। उधर, नौवीं से बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं पूरे प्रदेश में एक साथ मार्च 2021 में ही होंगी।

नौवीं से आगे की परीक्षाएं 1 दिसंबर से

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा की पहली दिसंबर से सेकेंड टर्म परीक्षाएं शुरू होगी। समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से बीते दिनों इन कक्षाओं की परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई है। व्हाट्सएप के माध्यम से विद्यार्थियों को पासवर्ड से लॉक प्रश्नपत्र भेजे जाएंगे।

वीरवार से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई

हिमाचल सरकार प्रदेश के सरकारी स्कूलों में दिए गए विशेष अवकाश का बुधवार को आखिरी दिन है। सरकार ने 11 से 25 नवंबर से स्कूलों में विशेष अवकाश घोषित किया है। वीरवार से सरकारी स्कूल-कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। पहले की तरह रोजाना विद्यार्थियों को व्हाट्सएप के माध्यम से शिक्षण सामग्री भेजी जाएगी। इसके अलावा दूरदर्शन और जियो टीवी के माध्यम से भी पढ़ाई करवाई जाएगी।

Next Story