Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लॉकडाउन ने तोड़ी प्रिंट मीडिया की कमर: सीएम जयराम ठाकुर

हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि मीडिया सरकार व समाज के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान मीडिया ने लोगों को जागरूक करने और इस दौरान सकारात्मक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

लॉकडाउन ने तोड़ी प्रिंट मीडिया की कमर: सीएम जयराम ठाकुर
X

फाइल फोटो

हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि मीडिया सरकार व समाज के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान मीडिया ने लोगों को जागरूक करने और इस दौरान सकारात्मक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह बात राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर शिमला में आयोजित वेबिनार में कही। सीएम ने कहा कि कोरोना महामारी ने विश्व की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से प्रभावित किया है और लोकतंत्र का चौथा स्तंभ भी इससे अछूता नहीं रहा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की सबसे बड़ी क्षति प्रिंट मीडिया को पहुंची है।

परस्पर विश्वास पैदा करने के लिए सरकारी एजेंसियों, मीडिया और लोगों के बीच में प्रभावी संवाद स्थापित करना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कभी-कभी सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाहें फैलाई जाती हैं, जिसका प्रमुख कारण लोगों तक सबसे पहले खबरें पहुंचाने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा हो सकती है। कोरोना महामारी सरकार, यहां तक कि मीडिया के लिए भी एक नया अनुभव था। जब भारत में पहली बार कोरोना वायरस पाया गया था, उस समय देश में एक भी पीपीई किट व एन-95 मास्क उपलब्ध नहीं थे।

प्रदेश के पास केवल 60 वेंटिलेटर थे और आज प्रदेश में 600 वेंटिलेटर हैं। सूचना एवं जन संपर्क विभाग के सचिव रजनीश ने वेबिनार में मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए कहा कि कोविड महामारी के कारण अधिक से अधिक पत्रकारों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विभाग ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस को वेबिनार के माध्यम से आयोजित करने का निर्णय लिया।

यहां तक कि बड़े प्रकाशन घराने भी अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के लिए विवश हो गए और कुछेक को अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती करनी पड़ी। इसके बावजूद मीडिया ने इस महामारी के दौरान लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि इस महामारी से बहुत से पत्रकार संक्रमित हुए और कुछ ने अपनी जान भी गंवाई। डिजिटल व प्रिंट मीडिया ने जमीनी स्तर पर बहुत सी कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद पूरे देश में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Next Story