Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Covid-19: हिमाचल में तीन चरणें में लगेगा कोरोना का टीका, तैयारियां जोरों पर

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वैक्सीन का टीका तीन चरणों में लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग इसक तैयारियों में जुट गया है। प्रदेश में पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दी जाएगी।

Covid-19: हिमाचल में तीन चरणें में लगेगा कोरोना का टीका, तैयारियां जोरों पर
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वैक्सीन का टीका तीन चरणों में लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग इसक तैयारियों में जुट गया है। प्रदेश में पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दी जाएगी। इसके बाद होने वाले दूसरे चरण में ये वैक्सीन सफाई कर्मचारियों और पुलिस जवानों को लगाई जाएगी। तीसरे चरण में 50 साल से ऊपर के बुजुर्गों को वैक्सीन दी जाएगी। उधर, वैक्सीन के लिए स्टेट इंस्टीच्यूट ऑफ हैल्थ एंड फैमिली वेलफेयर में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो गया है। इसमें स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

पहले चरण में तीन जिलों शिमला, बिलासपुर और सोलन को शामिल किया है। स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सहजल का कहना है कि जिला स्तर के स्वास्थ्य अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण लेने के बाद मास्टर ट्रेनर अपने-अपने जिलों में जाकर अपनी टीम को प्रशिक्षित करेंगे, जिससे कोरोना के टीकाकरण को सफल बनाया जा सके, हिमाचल में पहले बैच में 25 स्वास्थ्य अधिकारियों का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। टीकाकरण को सफल बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने अपने स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली हैं, केंद्र सरकार को उपकरणों की लिस्ट भेज दी गई है।

वहीं, वैक्सीन की स्टोरेज से लेकर अनुकूल भंडारण को लेकर तैयारियां जारी हैं। बता दें कि हिमाचल में बढ़ते कोरोना मामले स्वास्थ्य विभाग और प्रदेश सरकार के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। ऐसे में अभी से ही स्वास्थ्य विभाग अपने अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रहा है, ताकि वैक्सीन आते ही जिला स्तर पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम को सफल बनाया जा सके। ये ट्रेनिंग डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ के सहयोग से शिमला में स्वास्थ्य अधिकारियों को दी जा रही है।

Next Story