Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जल जीवन मिशन के तहत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्र से मांगी 990 करोड़ रुपये की सहायता

हिमाचल सरकार ने अगस्त 2022 तक पूरे प्रदेश में घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) की सुविधा को शत-प्रतिशत घरों में जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस योजना के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्र से 990 करोड़ रुपये की सहायता मांगी है। यह योजना जल जीवन मिशन के तहत शुरू की जाएगी।

जल जीवन मिशन के तहत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्र से मांगी 990 करोड़ रुपये की सहायता
X
सीएम जयराम ठाकुर

शिमला। हिमाचल सरकार ने अगस्त 2022 तक पूरे प्रदेश में घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) की सुविधा को शत-प्रतिशत घरों में जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह योजना जल जीवन मिशन के तहत शुरू की जाएगी। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में भाग लेते हुए कहा कि हिमाचल के 18160 गांवों में से 911 गावों और 3226 पंचायतों में से 13 पंचायतों को एफएचटीसी के अन्तर्गत शामिल किया गया है।

हिमाचल प्रदेश केे सभी जिलों को इसमें शामिल किया जाएगा। प्रदेश के 12 जिलों में से तीन जिलों को जुलाई- 2021, पांच जिलों को मार्च-2022 और अन्य बचे हुए जिलों का अगस्त- 2022 तक इस कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्र सरकार से मुख्यमंत्री जल जीवन मिशन के लिए प्रस्तावित 990 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता देने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि जल जीवन मिशन के -निर्देशों के अनुसार 47000 रुपये की धनराशि प्रति एफएचसी निर्धारित की गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से हिमाचल राज्य की भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस राशि की सीमा को बढ़ाकर 85000 रुपये करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से प्रदेश की भौगोलिक स्थित को ध्यान में रखते हुए सतही लघु सिंचाई योजनाओं की मौजूदा विकास लागत के मापदण्डों में 2.5 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर से बढ़ाकर बिना सीएडी के चार लाख रुपये तक का संशोधन करने का आग्रह किया।

धन की कमी को बाधा नहीं बनने दिया जाएगा

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को आश्वासन दिया कि जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में धन की कमी को बाधा नहीं बनने दिया जाएगा। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश सरकार की उपलब्धियों के प्रसार पर भी बल दिया ताकि अन्य राज्यों को भी इसके लिए प्रेरित किया जा सके।

जल शक्ति मंत्री ने जताया आभार

हिमाचल के जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने प्रदेश की मांगों के प्रति सहानुभूति रखने के लिए आभार जताया और कहा कि हिमाचल सरकार जल संरक्षण तथा इसमें उचित उपयोग को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से जल्द ही ग्रामीण जल और सफाई समितियों का गठन करेगी।


Next Story