Logo
election banner
Car Safety Tips: ड्राइविंग के दौरान आपको एयरबैग कवर से उचित दूरी पर बैठना चाहिए। ताकि इनके खुलने पर होने वाला असर कम हो और आपको चेहरे पर चोट न लगे।

(मंजू कुमारी)
Car Safety Tips: कार में एयरबैग आम तौर पर एक महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधा होती है, लेकिन इसका सही इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है। रोड पर एक्सीडेंट होने पर सेफ्टी के लिए ऑटो मेकर कंपनियां कारों में एयरबैग (Car Airbags) लगाती हैं। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में एयरबैग आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। यह सुनिश्चित करना बेहद जरूरी हो जाता है कि एयरबैग से चोट न लगे आप सेफ रहें। इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को जरूर अपना लेना चाहिए।

1) एयरबैग कवर से उचित दूरी पर बैठें: 
सवारी करते समय हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप एयरबैग कवर से उचित और सुरक्षित दूरी पर बैठे हों। यह आपको एयरबैग के खुलने के प्रभाव को कम करने में मदद करेगा और चोट के खतरे को कम करेगा।
2) सही सीटिंग पोजिशन को बनाए रखें: 
कार की सीटिंग पोजीशन को सही रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है। ड्राइविंग के समय स्टीयरिंग व्हील और आपके चेस्ट के बीच कम से कम 10 इंच की दूरी होनी चाहिए। इससे एयरबैग के खुलने पर चोट का खतरा कम होता है।
3) स्थिर ड्राइविंग पोजीशन को बनाए रखें: 
ड्राइविंग के समय अपने हाथों को 9 बजे और 3 बजे की स्थिति में स्टीयरिंग व्हील पर जमाए रखना चाहिए। अपने हाथों या बांहों को स्टीयरिंग व्हील के बीच में न रखना चाहिए, क्योंकि यह एयरबैग के खुलने पर चोट का खतरा बढ़ा सकता है।
4) सीटबेल्ट का प्रयोग करें:
हमेशा सीटबेल्ट का सही रूप से प्रयोग करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपको एयरबैग के साथ सुरक्षित रखा जाए, क्योंकि सीटबेल्ट और एयरबैग सुरक्षा के लिए एक-दूसरे को पूरक माना जाता है।
5) डैशबोर्ड साफ रखें:
गाड़ी के डैशबोर्ड पर कोई भारी या कठोर वस्तुएं न रखें, क्योंकि एयरबैग के खुलने पर ये आपको चोट पहुंचा सकती हैं। इन सरल सुरक्षा उपायों का पालन करके आप अपनी कार में एयरबैग के साथ सुरक्षित ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं।

 

5379487