Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किन्नौर जिले के छितकुल गांव में पहुंचा एटीएम, भारत-चीन सीमा पर है स्थित

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के किन्नौर जिले (Kinnaur District) के अंतिम गांव छितकुल में एटीएम की सुविधा पहुंच गई है। इस गांव को हिंदुस्तान का आखिरी गांव भी कहा जाता है।

किन्नौर जिले के छितकुल गांव में पहुंचा एटीएम, भारत-चीन सीमा पर है स्थित
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के किन्नौर जिले (Kinnaur District) के अंतिम गांव छितकुल में एटीएम की सुविधा पहुंच गई है। इस गांव को हिंदुस्तान का आखिरी गांव भी कहा जाता है। आपको बता दें कि यह गांव बेहद खूबसूरत स्थलों में शुमार है। भारत (INDIA) की अग्रणी ग्रामीण फिनटेक कंपनी स्पाइस मनी ने भारत-चीन सीमा के साथ लगते छितकुल गांव में वित्तीय सेवाएं शुरू की हैं।

गांव में अब तक एटीएम (ATM) सुविधा नहीं थी और लोगों को बैंक या पैसे की निकासी के लिए पर्यटक स्थल सांगला जाना पड़ता था, लेकिन जनता की दिक्कतों को समझते हुए स्पाइस मनी ने यहां मिनी एटीएम सेवाएं शुरू की हैं। कंपनी ने छितकुल गांव की एक दुकान को स्पाइस मनी डिजिटल दुकान बनाया है। गांव वालों और यहां आने वाले पर्यटकों को इस स्पाइस मनी डिजिटल दुकान में कैश इन कैश आउट सेवाएं मिलेंगी। फिनटेक कंपनी स्पाइस मनी के एटीएम सेवाएं शुरू होने से लोग खुश हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरसे से लोग सेवा के लिए इंतजार कर रहे थे। बता दें कि बस्पा वैली में बसा छितकुल गांव अपने प्राकृतिक नजारों के लिए विख्यात है और इसे हिंदुस्तान के आखिरी गांव के रूप में भी जाना जाता है। बस्पा नदी के किनारे बसे इस गांव में कई खूबसूरत स्थल हैं, जिन्हें देखने के लिए देश सहित विदेशों से भी सैलानी भ्रमण को पहुंचते हैं, लेकिन एटीएम या कोई बैंक न होने के कारण उन्हें खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यही नहीं, लगभग 900 की जनसंख्या वाले इस गांव के लोगों को अपने वित्तीय लेन-देन या पैसे जमा करवाने के लिए 25 किलोमीटर दूर सांगला जाना पड़ता है। हालांकि इसकी एक वजह छितकुल में कमजोर नेटवर्क का होना भी है, लेकिन सरकार और प्रशासन ने भारत के इस आखिरी गांव को इन दिक्कतों से छुटकारा दिलाने के प्रयास नहीं किए। खैर, जनता और पर्यटकों की सुविधा के लिए स्पाइस मनी ने छितकुल गांव में एटीएम की सुविधा देकर नए युग का सूत्रपात किया है।

शहरी भागदौड़ से दूर हिमाचल प्रदेश के दुर्गम क्षेत्र में बसा छितकुल गांव बेहद खूबसूरत है, जहां की आबादी 900 के करीब है। साथ ही यहां 20 से 25 होलिडे रिजार्ट्स भी हैं, जो यहां आने वाले सैलानियों की खातिरदारी करते हैं। गांव में कोई भी बैंक नहीं है। आपको बता दें कंपनी ने किराना दुकान के मालिक को स्पाइस मनी अधिकारी बनाकर किसी भी लागत के बिना उनकी डिजिटल दुकान शुरू की है। अब यह डिजिटल दुकान एटीएम केंद्र के रूप में कार्य करती है। इसमें सभी बैंकों के डेबिट व क्रेडिट कार्ड स्वीकार किए जाते हैं।

Next Story