Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बजट सत्र के लिए विधायकों ने भी की तैयारी, प्रत्येक दिन 20 प्रश्न शामिल होंगे

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की देखरेख में बजट सत्र के तीन दिनों के प्रश्नकाल के लिए ड्रा हुआ। इस दौरान 8, 9, 10 मार्च के लिए 60 तारांकित प्रश्नों का चयन ड्रा प्रणाली से किया गया।

बजट सत्र के लिए विधायकों ने भी की तैयारी, प्रत्येक दिन 20 प्रश्न शामिल होंगे
X
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता (फाइल फोटो)

हरियाणा विधान सभा सचिवालय में विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की देखरेख में बजट सत्र के तीन दिनों के प्रश्नकाल के लिए ड्रा हुआ। इस दौरान 8, 9, 10 मार्च के लिए 60 तारांकित प्रश्नों का चयन ड्रा प्रणाली से किया गया। प्रत्येक दिन 20 प्रश्न शामिल होंगे।

इस अवसर रोहतक से विधायक भारत भूषण बत्रा, मुलाना से विधायक वरुण चौधरी और विधान सभा के अतिरिक्त सचिव सुभाष चंद शर्मा सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे। ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि प्रश्न काल के दौरान विधायक अनेक जनहित के विषय उठाते हैं। इसलिए उनका प्रयास रहता है कि प्रश्नकाल में अधिक से अधिक प्रश्नों को स्थान मिल सके। इसके लिए सभी नए और पुराने विधायकों को समान रूप से अवसर उपलब्ध करवाया जा रहा है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि चार ध्यानाकर्षण प्रस्ताव और दो प्राइवेट बिल दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमने सदन में बिल आदि लाने को लेकर बेहतर व्यवस्था की है। अब चार या पांच दिन पहले सदन में और उसके बाद में इन्हें विधायकों को दो से तीन दिनों में दे दिया जाएगा ताकि वे तैयारी कर सकें।

गौरतलब है कि हरियाणा विधान सभा के मानसून सत्र के लिए अभी तक विधायकों ने 630 प्रश्न भेजे हैं। ज्ञान चंद गुप्ता ने विधान सभा अध्यक्ष बनते ही तय किया था कि प्रश्न काल में निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ अधिक से अधिक विधायकों को अवसर दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने प्रश्नकाल के लिए नामों का चयन ड्रा प्रणाली से शुरू करवाया।

Next Story