Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फैमिली आईडी की खामियां दूर करेंगे सामाजिक कार्यकर्ता

अंबाला नगर निगम (Ambala Municipal Corporation) के सभी 20 वार्डों में 200 से ज्यादा कार्यकर्ता नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हर पार्षद से कार्यकर्ताओं के नाम मोबाइल नंबर व आधार नंबर जुटाए जा रहे हैं। नियुक्ति के बाद फैमिली आईडी (Family ID) की खामियां दूर करने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र जरूरी
X

 परिवार पहचान पत्र 

हरिभूमि न्यूज : अंबाला

सामाजिक कार्यकर्ताओं को अब फैमिली आईडी में खामियां दूर करने की जिम्मेदारी मिलेगी। प्रशासन (Administration) की ओर से इसके लिए खास रणनीति बनाई जा रही है। नगर निगम को सामाजिक कार्यकर्ता (Social Worker) नियुक्त करने के आदेश दिए हैं। नगर निगम (municipal Corporation) के सभी 20 वार्डों में 200 से ज्यादा कार्यकर्ता नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हर पार्षद से कार्यकर्ताओं के नाम मोबाइल नंबर व आधार नंबर जुटाए जा रहे हैं। नियुक्ति के बाद फैमिली आईडी की खामियां दूर करने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

नगर निगम एरिया में अभी 85 हजार परिवारों की आईडी बन चुकी है। जांच के दौरान इनमें गंभीर खामियां पाई जा रही हैं। खासकर ज्यादातर परिवारों ने अपनी आईडी में सालाना आमदनी का जिक्र नहीं किया है। जबकि सरकार की आदेशानुसार फैमिली आईडी में परिवार की सालाना आमदनी का जिक्र करना बेहद जरुरी है। इसके अलावा भी नाम व पते समेत दूसरी खामियां भी जांच में सामने आई हैं। इन खामियों को ही दूर करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं की नियुक्ति की जा रही है।

छह हजार परिवारों ने नहीं बताई आमदनी

जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि छह हजार परिवार के मुखियाओं ने फैमिली आईडी में अपनी सालाना आमदनी का जक्रि नहीं किया है। जबिक आईडी में सालाना आमदनी का जिक्र करना बेहद जरुरी है। सबसे पहले निगम की ओर से इन परिवारों को टारगेट करने की बात कही जा रही है। हर कार्यकर्ता इन परिवारों के पास जाकर उनकी सालाना आमदनी की जानकारी जुटाएगा। इसके बाद उस आमदनी को आईडी में अंकित किया जाएगा।

हर परिवार के लिए आईडी जरूरी

राज्य सरकार की ओर से हर परिवार के लिए फैमिली आईडी अनिवार्य की गई है। इस आईडी में परिवार से जुड़ी पूरी जानकारी देना भी जरुरी है। हालांकि अभी तक शहरी एरिया में 85 हजार से ज्यादा आईडी कार्ड बन चुकी है। बचे परिवारों को भी जल्द ही ये आईडी बनवाने के आदेश दिए जा रहे हैं ताकि लोग सरकार की योजनाओं का लाभ ले सके।

प्रक्रिया शुरू हो चुकी है

यह सही है कि निगम शहरी एरिया में सामाजिक कार्यकर्ताओं की नियुक्ति करने जा रहा है। यह प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके बाद कार्यकर्ताओं को उन आईडी की खामियां दूर करने के आदेश दिए जाएंगे जोकि चिहन की गई हैं। यह पूरी तरह निशुल्क सेवा होगी। जरनैल सिंह, ईओ, नगर निगम, अंबाला शहर

Next Story