Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona virus : निजी अस्पतालों को पोर्टल पर देनी होगी बेड खाली व भरे हुए की जानकारी

प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हर संभव मरीजों का उपचार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। गलत जानकारी मिलने पर उक्त अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।

Corona virus : निजी अस्पतालों को पोर्टल पर देनी होगी बेड खाली व भरे हुए की जानकारी
X

सुनील छिक्कारा : सोनीपत

जिले में कोविड-19 संक्रमण का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा हैं। प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हर संभव मरीजों का उपचार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम दिन-रात मेहनत कर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने में जुटी हुई हैं। लोगों को अस्पतालों में बेड की कमी न हो उसके लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निजी अस्पतालों को उपचार करने की अनुमति प्रदान की हैं। निजी अस्पतालों को पोर्टल पर अपने अस्पताल में खाली व भरे हुए बेड की जानकारी अपलोड करनी होगी। गलत जानकारी मिलने पर उक्त अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।

बता दें कि जिले में हर रोज कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग सरकारी अस्पतलों व निजी अस्पतालों में लोगों को सुविधाएं देने के लिए प्रयासरत हैं। विभाग की तरफ से जिले के 18 निजी अस्पतालों को कोविड-19 संक्रमित मरीज का उपचार करने की अनुमति दी हैं। उक्त निजी अस्पताल कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार मरीजों को उपचार करने में स्वतंत्र हैं। हालांकि विभाग के पास निजी अस्पतालों की मनमानी करने की शिकायतें पहुंचने लगी हैं। निजी अस्पताल खुद के अस्पताल में बेड खाली होने पर भी बेड भरा होने की जानकारी दे रहे हैं। विभाग की तरफ से पोर्टल सुविधा शुरू की गई हैं। जिस पर अनुमति मिलने वाले अस्पतालों को अपने अस्पताल में बेड खाली व भरें हुए की जानकारी अपलोड करनी होगी।

स्वास्थ्य अधिकारी रखेगें पल-पल की खबर, आईडी पासवर्ड करवाएं मुहैया

सीएमओ जसवंत सिंह पूनिया ने बताया कि निजी अस्पतालों को कोविड-19 संक्रमित मरीजों का उपचार करने की अनुमति दी गई हैं। जिले में सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में संक्रमित मरीज उपचार करवा सकेगें। अस्पताल में बेड खाली व भरे हुए की जानकारी निजी अस्पताल को पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। जिसके लिए उक्त अस्पताल को आईडी व पासवर्ड मुहैया करवाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। कुछ अस्पतालों को आईडी व पासवर्ड मुहैया हो चुके हैं। बेड को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी समय-समय पर अस्पताल में निरीक्षण करेगें। गलत जानकारी मिलने पर उक्त अस्पताल संचालक के खिलाफ विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

जिले में 18 निजी अस्पतालों को किया चिन्हित

कोविड-19 संक्रमण का उपचार समय पर मिल सके उसके लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 18 निजी अस्पतालों को चिन्हित किया गया हैं। उक्त अस्पतालों में आक्सीजन व वेंटिलेंटर की सुविधा होना बताया गया हैं। ताकि मरीज को जरूरत पड़ने पर बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सके। उक्त अस्पतालों पर निगरानी करने के लिए विभाग की तरफ से डा. आदर्श शर्मा के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया हैं। जो समय-समय पर उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपेगी।

अस्पतालों को आईडी व पासवर्ड मुहैया करवाएं गए हैं

निजी अस्पतालों में बेड खाली व भरे होने की जानकारी रखने के लिए पोर्टल लिंक तैयार किया गया हैं। जिसके लिए उक्त अस्पतालों को आईडी व पासवर्ड मुहैया करवाएं गए हैं। सभी को समय प स्टीक जानकारी मुहैया करवाने के दिशा-निर्देश हैं। मरीजों को हर संभव उपचार करवाने के लिए विभाग के कर्मचारी व अधिकारी प्रयासरत हैं। किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

डा. जसवंत सिंह पुनिया, सीएमओ सोनीपत

Next Story