Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिसार के लिए New Year 2021 नई सौगातों को लेकर आएगा

नववर्ष में केंद्र व प्रदेश सरकार की कई परियोजनाएं सिरे चढ़ेंगी, जिनका लाभ जिलावासियों के साथ प्रदेश के लोगों को भी मिलेगा।

हिसार के लिए New Year 2021 नई सौगातों को लेकर आएगा
X

शमशेर सैनी : हिसार

नववर्ष 2021 जिलावासियों के लिए कई सौगात लेकर आएगा। नववर्ष में केंद्र व प्रदेश सरकार की कई परियोजनाएं सिरे चढ़ेंगी, जिनका लाभ जिलावासियों के साथ प्रदेश के लोगों को भी मिलेगा। इन योजनाओं में हिसार एयरपोर्ट विस्तारीकरण के दूसरे चरण का कार्य, सेक्टर 16-17 ओवरब्रिज का निर्माण, न्योलीकलां ओवरब्रिज का निर्माण, मल्टी स्टोरी पार्किंग, जगजीवन नगर कम्युनिटी सेंटर, गो-अभ्यारण्य, हांसी में पुलों का निर्माण प्रमुख रूप से शामिल है।

नववर्ष में हिसार एयरपोर्ट के विस्तार के दूसरे चरण का काम शुरू होगा। पर्यावरण विभाग से एनओसी मिल चुकी है। अक्टूबर माह में मुख्यमंत्री मनोहरलाल व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हिसार हवाई अड्डे पर इंटीग्रेटेड एविएशन हब हिसार के चरण-2 के रनवे का भूमि पूजन किया था। इसके तहत 160 करोड़ रुपये की लागत से हवाई पट्टी को 1200 मीटर से बढ़ाकर 3000 मीटर लंबा करने का प्रस्ताव है। इस हवाई पट्टी की चौड़ाई 60 फुट होगी।

हांसी वाया महम रोहतक रेल लाइन

हांसी वाया महम रोहतक रेलवे लाइन का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। यह रेलवे लाइन फास्ट रेल लाइन होगी। इसको डबल लाइन बनाया जाएगा। इससे हांसी के लोगों को भिवानी जाने की जरूरत नहीं होगी। सीधा रोहतक महम और दिल्ली जाने का आसान रास्ता बन जाएगा। इससे समय और धन दोनों की बचत होगी। संभावना है कि इस साल के अंत तक इस रेलवे लाइन के निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा।

सेक्टर 16-17 का आरओबी

नववर्ष पर शहरवासियों को सेक्टर 16-17 का आरओबी का तोहफा मिलेगा। यह आरओबी साउथ बाइपास को गांव कैमरी तक जोड़ेगा। इस प्रोजेक्ट को बीएंडआर विभाग के अलावा रेलवे पूरा करेगा। प्रोजेक्ट की बात करें तो आरओबी पर तकरीबन 18 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस प्रोजेक्ट में खास यह रहेगा कि आरओबी के नीचे भी गांव कैमरी से मंगाली रोड के लिए आमजन क्रोसिंग कर सकेंगे। वर्तमान स्थिति की बात करें तो बीएंडआर विभाग की तरफ से काम लगभग 95 फीसद काम पूरा हो चुका है। रेलवे विभाग का काम पेंडिंग है।

मल्टी स्टोरी पार्किंग

नगर निगम का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट सिटी थाने के सामने मल्टी स्टोरी पाकिंर्ग का निर्माण करवाना है। इसमें जहां पाकिंर्ग बनेगी, वहीं कम्युनिटी सेंटर व कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स भी तैयार किया जाएगा। लगभग 50 करोड़ रुपये की लागत से इस प्रोजेक्ट को बनाया जाएगा। उम्मीद है कि साल 2021 में मल्टी स्टोरी पाकिंर्ग का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

गो-अभ्यारण्य

गो-अभ्यारण्य में गायों के लिए शेड बनाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। 14 करोड़ रुपये सरकार से इस प्रोजेक्ट को लेकर नगर निगम प्रशासन को मिले है। जिनमें से 10 करोड़ के आस-पास पैसा खर्च किया जा चुका है। गो-अभ्यारण्य में पशुओं के लिए पशु अस्पताल का निर्माण कार्य जारी है, जो साल 2021 में पूर्ण हो जाएगा। सही मायनों में साल 2021 में गो-अभ्यारण्य पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

जगजीवन नगर कम्युनिटी सेंटर

जगजीवन नगर में एक करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला कम्युनिटी सेंटर का कार्य 70 फीसद पूर्ण हो गया है। साल 2021 में कम्युनिटी सेंटर जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

अमृत योजना

अमृत योजना के तहत शहर में सीवरेज व पेयजल लाइन बिछाने का कार्य जारी है। 100 करोड़ रुपये के करीब का यह प्रोजेक्ट साल 2021 में पूर्ण हो जाएगा। ऐसे में शहर के प्रत्येक वार्ड में पेयजल समस्या का समाधान होगा। वहीं शहर में नई व पुरानी सीवरेज लाइन बदली जाएगी। जिससे सीवरेज संबंधी समस्या का अंत होगा।

निगमायुक्त का नया आवास

साल 2021 में नगर निगम आयुक्त के लिए नया सरकारी आवास तैयार किया जाएगा। सालों पहले सिविल सर्जन के लिए बनाए गए आवास की जगह नगर निगम को सौंप दिया गया है। जिसके निगमायुक्त आवास में बदलने के लिए नवीनीकरण का कार्य जारी है।

स्वच्छता सर्वेक्षण में पहले 50 शहरों में आने का लक्ष्य

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में नगर निगम का मुख्य लक्ष्य स्वच्छता रैंकिंग में देशभर में पहले 50 स्थानों में आने का रहेगा। जिसको लेकर नगर निगम ने अपने स्तर पर तैयारियां तेज कर दी है। अब देखना यह है कि साल 2021 नगर निगम कौन-सी रैंकिंग दिलाता है।

स्लाटर हाउस

बालसमंद रोड स्थित स्लाटर हाउस के शुरू होने का इंतजार कई सालों से शहरवासियों को है। स्लाटर हाउस की मशीनरी को अपडेट करने का कार्य किया जा चुका है और सड़क निर्माण कार्य जारी है। ऐसे में उम्मीद है कि साल 2021 में स्लाटर हाउस शुरू करने का कार्य निगम प्रशासन कर सकता है।

Next Story