Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mosam Ki Jankari : हरियाणा में सिरसा रहा सबसे गर्म, कल से राहत मिलने की उम्मीद

प्रदेश में गर्मी पूरे उफान पर है। लोगों को न दिन में आराम है और न ही रातों को चैन है। दिनभर चलने वाली गर्म हवाओं के चलते आम जनजीवन प्रभावित है।

Mausam Ki Jankari: हिमाचल में गर्मी से हाल बेहाल, 2 जून तक बारिश की संभावना
X

मौसम की जानकारी

हिसार। प्रदेश में गर्मी पूरे उफान पर है। लोगों को न दिन में आराम है और न ही रातों को चैन है। दिनभर चलने वाली गर्म हवाओं के चलते आम जनजीवन प्रभावित है। झुलसा देने वाली गर्मी के बीच दिनभर लगने वाले अघोषित कटों ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। उधर, मौसम वैज्ञानिकों ने मौसम में आए बदलाव के चलते शनिवार से गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई है। अगले दो-दिन में प्रदेश में प्री-मानसून की बरसात होगी। प्रदेश में सिरसा 44.3 डिग्री सेल्सियस पारे के साथ सबसे गर्म रहा। सिरसा के बाद हिसार का अधिकतम पारा 43.6, भिवानी का 43.5, नारनौल का 42.6, गुरुग्राम का 41.8, रोहतक का 41.1, अंबाला का 36 व करनाल का 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले चार दिनों से लगातार बढ़ रहा पारा

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में पिछले चार दिनों से विशेषकर उत्तर पाश्चिमी व दक्षिणी हरियाणा में राजस्थान की तरफ से तेज धूल भरी खुश्क पाश्चिमी हवाएं चली, जिससे राज्य का वातावरण प्रदूषित व भीषण गर्म रहा। बृहस्पतिवार की रात्रि भी प्रदेश के कई जिलों में तेज अंधड़ के चलते कई जगहों में बिजली के खंभे व पेड़ टूट कर गिर गए। इस दौरान राज्य के अधिकतर स्थानों का तापमान 41 से 45 डिग्री सेल्सियस व रात्रि तापमान भी 29 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 से 6 डिग्री अधिक रहा।

खाड़ी से नमी वाली हवाएं लेकर आई राहत

हकृवि के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार शुक्रवार की रात्रि प्रदेश के मौसम में बदलाव आया है। बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली हवाएं आने की संभावना से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में शनिवार से गरज चमक व हवाओं के साथ बारिश शुरू हो जाने की संभावना है तथा ये प्री मॉनसून की बारिश की गतिविधियां 15 या 16 जून तक भी चलने की संभावना है। इस दौरान राज्य में सभी क्षेत्रों में बीच -बीच में गरज चमक व तेज हवायों के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा उतरी हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित है जिससे आने वाले कुछ दिनों में दिन के तापमान में 5 से 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज होने की संभावना है।

Next Story