Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छात्रवृति देगी मेवात डवलपमेंट एजेंसी, ये बच्चे कर सकते हैं आवेदन

इस छात्रवृति का लाभ नूंह जिला के सभी खण्ड व पलवल जिले के हथीन खंड के विद्यार्थी ले सकते है। जिन अभिभावकों की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है। उनके बच्चे इस छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते है।

उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छात्रवृति देगी मेवात डवलपमेंट एजेंसी, ये बच्चे कर सकते हैं आवेदन
X

उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह 

नूंह : उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मेवात डवलपमेंट एजेंसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा है कि मेवात क्षेत्र में उच्च शिक्षा (Higher education)को बढावा देने के लिए हरियाणा सरकार प्रयासरत है। इस क्षेत्र के युवक, युवतियों को एमडीए द्वारा छात्रवृति दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिन अभिभावकों की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है। उनके बच्चे इस छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते है। डीसी ने बताया कि पेरामेडिकल, टूरिज्म, तकनीकी, प्रोफेशनल, मेडिकल एवं पी.एच.डी. कोर्सिज हेतु छात्रवृति प्रदान की जाएगी। एमबीबीएस कोर्स के लिए छात्रवृति की अधिकतम राशि 1.60 लाख रूपए जिसमें मेंटीनेंस भत्ता भी शामिल है व अन्य कोर्सिज के लिए अधिकतम राशि 75 हजार रुपए निर्धारित है। छात्रवृति हेतु योग्य उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इस छात्रवृति का लाभ नूंह जिला के सभी खण्ड व पलवल जिले के हथीन खंड के विद्यार्थी ले सकते है। आवेदन करने की अन्तिम तिथि 10 जनवरी 2022 है। अधिक जानकारी मेवात विकास अभिकरण, नूंह की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

वहीं उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने लघु सचिवालय में आए हुए लोगों की समस्याएं सुनी व सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को मौके पर ही समाधान करने के आदेश दिये। उपायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी लोगों की समस्याओ को सुने और उनका समाधान करें। उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए। इन नीतियों को लागू करने का काम अधिकारियों का होता है। ऐसे में अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नागरिकों को छोटे-छोटे कार्य के लिए जिला मुख्यालय के चक्कर ना लगाना पड़े। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यहां पर मिलने वाली हर शिकायत को अधिकारी व्यक्तिगत रुचि लेकर दूर करें। यह शिकायतें अपने मातहत कर्मचारी के भरोसे नहीं छोडऩी है। इनको वे खुद निपटाएं। डीसी ने कहा कि आम नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने देंगे।

और पढ़ें
Next Story