Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रदेश में 11 नए सब-स्टेशनों की स्थापना करेगा HVPNL

हरियाणा विद्युत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि बिजली सप्लाई की विश्वसनीयता तथा गुणवत्ता में और अधिक सुधार लाने के लिए 11 नए सब-स्टेशनों की स्थापना एवं 106 वर्तमान सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि करने की योजना है।

प्रदेश में 11 नए सब-स्टेशनों की स्थापना करेगा HVPNL
X

हरियाणा विद्युत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि बिजली सप्लाई की विश्वसनीयता तथा गुणवत्ता में और अधिक सुधार लाने के लिए हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड (एचवीपीएनएल) की वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 11 नए सब-स्टेशनों की स्थापना एवं 106 वर्तमान सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि करके 7194 एमवीए क्षमता जोडऩे तथा 1057 सर्किट किलोमीटर प्रसारण लाइनें बनाने की योजना है।

यह जानकारी पीके दास ने विभाग की समीक्षा बैठक के बाद दी। उन्होंने आगे बताया कि एचवीपीएनएल ने लगभग 200 करोड़ रूपए की लागत से दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं यानी बिजली क्षेत्र में 'शेड्यूलिंग, अकांउटिंग, मीटरिंग एण्ड सैटलमेंट ऑफ ट्रांजेक्शन' तथा 'कारगर ग्रिड प्रबन्धन हेतू इन्टीग्रेटिड आईटी सिस्टम' को स्थापित करने के 'रिलाएबल कम्यूनिकेशन एa डाटा एक्वीजिशन सिस्टम' की शुरूआत की है।

उन्होंने बताया कि विद्युत विभाग राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को गुणवत्तापरक तथा किफायती बिजली प्रदान करने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है। एच.वी.पी.एन.एल द्वारा काफी प्रगतिशील तथा सक्रिय कदम उठाए गए हैं, जिसके कारण प्रसारण प्रणाली की (जनवरी 2021 तक) उपलब्धता 99.3 प्रतिशत की रेंज में है। यह उपलब्धि भारत के प्रसारण निगमों के बीच सर्वश्रेष्ठ में से एक है।


Next Story