Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

GST काउंसिल बैठक : ऑनलाइन गेमिंग और क्रिप्टोकरेंसी पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने की तैयारी !

जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में मंगलवार को चंडीगढ़ में शुरू हुई। 2 दिन चलने वाली इस बैठक में देश के सभी राज्यों के वित्त मंत्री हिस्सा ले रहे हैं।

GST काउंसिल बैठक : ऑनलाइन गेमिंग और क्रिप्टोकरेंसी पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने की तैयारी !
X

चंडीगढ़। जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में मंगलवार को चंडीगढ़ में शुरू हुई। 2 दिन चलने वाली इस बैठक में देश के सभी राज्यों के वित्त मंत्री हिस्सा ले रहे हैं। इस क्रम में हरियाणा के पंचकूला के पिंजौर गार्डन में हरियाणा सरकार की ओर से रात्रि भोज का आयोजन किया गया। इसमें हरियाणा और पंजाब के राज्यपालों के साथ-साथ कई प्रदेशों के सियासी दिग्गज हिस्सा ले रहे हैं। जीएसटी काउंसिल की गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानि जीएसटी काउंसिल की यह 47वीं बैठक है, जिसमें सभी राज्यों के वित्त मंत्री भाग ले रहे हैं।

यहां पर उल्लेखनीय है कि 1 जुलाई, 2022 को जीएसटी को लागू हुए पांच साल पूरे हो जाएंगे। उसके ठीक दो दिन इस बार जीएसटी काउंसिल की ये दो दिनों तक चलने वाली बैठक हो रही है जिसमें कई महत्वपूर्ण विषय़ों पर चर्चा की जाएगी। पहले ये बैठक श्रीनगर में बोने वाली थी पर बाद में इसे चंडीगढ़ में शिफ्ट कर दिया गया।

टैक्स स्लैब पर चर्चा संभव

माना जा रहा है कि जीएसटी कांउसिल की बैठक में जीएसटी स्लैब रेट्स को लेकर चर्चा की जा सकती है। माना जा रहा है टैक्स स्लैब को बनी मंत्रियों की समूह जीएसटी काउंसिल की बैठक में अपने सुझाव काउंसिल के समक्ष रखेगी। हालांकि इस पर निर्णय जीएसटी काउंसिल को लेना है लेकिन माना जा रहा है कि बढ़ती महंगाई के मद्देनजर टैक्स स्लैब में बदलाव के प्रस्ताव को फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल दिया जाए। जीएसटी काउंसिल ने पिछले साल कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में राज्यों के मंत्रियों का सात सदस्यीय समूह गठित किया था जिसे जीएसटी दरों को युक्तिसंगत बनाने को लेकर सुझाव देना है।

ऑनलाइन गेमिंग पर 28% जीएसटी!

ऑनलाइन गेमिंग कैसिनो और रेस कोर्स पर 28 फीसदी जीएसटी ( GST) लगाने की तैयारी है। राज्यों के वित्त मंत्रियों वाली मंत्रियों के समूह ( GOM) ने ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और रेस कोर्स पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने की सिफारिश करने पर अपनी सहमति दे दी है। माना जा रहा है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस एजेंडा को रखा जाएगा। आपको बता दें अभी बगैर सट्टेबाजी वाले गेमिंग पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने का प्रावधान है। लेकिन सट्टेबाजी वाले ऑनलाइन गेनिंग पर 28 फीसदी जीएसटी लगाया जाता है। ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म द्वारा हर गेम पर वसूले जाने वाले कमीशन पर 18 फीसदी लगाने का प्रावधान है। हार्स रेसिंग पर कुल सट्टेबाजी वैल्यू का 28 फीसदी जीएसटी लगाया जाता है, लेकिन अब सभी तरह के गेमिंग पर 28 फीसदी जीएसटी वसूले जाने का प्रस्ताव है।

क्रिप्टोकरेंसी पर जीएसटी संभव

क्रिप्टोकरेंसी को जीएसटी के दायरे में लाने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि क्रिप्टोकरेंसी और उससे जुड़े सर्विसेज पर 28 फीसदी जीएसटी लगाया जा सकता है। फिलहाल क्रिप्टो एक्सचेंजों को अपनी सर्विसेज देने के लिए 18 फीसदी जीएसटी का भुगतान करना पड़ता है।

और पढ़ें
Next Story