Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किसानों को प्याज के बीज पर 500 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगा अनुदान

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि किसान करनाल, हिसार तथा नूंह स्थित बीज बिक्री केंद्र से नियमानुसार बीजा प्राप्त कर सकते है।

किसानों को प्याज के बीज पर 500 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगा अनुदान
X

रोहतक : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। सरकार द्वारा किसानों को खरीफ प्याज की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्याज के बीज पर 500 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से अनुदान राशि प्रदान की जा रही है। एक किसान अनुदान पर अधिकतम 8 किलोग्राम बीज खरीद सकता है।

कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि योजना के अनुसार सरकार द्वारा किसानों को खरीफ प्याज की किस्मों एएफडीआर तथा भीमा सुपर की खरीद पर यह अनुदान राशि प्रदान की जा रही है। इन किस्मों के बीज की बिक्री दर 1950 रुपये प्रति किलोग्राम है तथा सरकार द्वारा 500 रुपये प्रति किलोग्राम अनुदान राशि दी जा रही है। इस प्रकार किसान का हिस्सा 1450 रुपये प्रति किलोग्राम है। प्रति किसान को 8 किलोग्राम तक बीज अनुदान पर दिया जायेगा।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि किसान करनाल, हिसार तथा नूंह स्थित बीज बिक्री केंद्र से नियमानुसार बीजा प्राप्त कर सकते है। इसके लिए किसान बिक्री केंद्र में फोटो प्रति सहित अपना पहचान पत्र तथा मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किए गये पंजीकरण की प्रति अवश्य साथ लेकर जाए। इस संदर्भ में अधिक जानकारी के लिए उद्यान विभाग के जिला बागवानी अधिकारी तथा विभाग के दूरभाष 0172-2582322 के अलावा ई-मेल आईडी horticulture@hry.nic.in एवं वेबसाइट www.hortharyana.gov.in पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Next Story