Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में नगर पालिका और परिषदों की बजेगी चुनावी तुरही

निकाय विभाग ने कैथल, चरखी-दादरी, हिसार, महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, झज्जर, जींद, कुरुक्षेत्र, पलवल, सिरसा, सोनीपत, आंबाला, फतेहाबाद, पानीपत, करनाल, रेवाड़ी, रोहतक और नूंह के जिला उपायुक्तों को पत्र जारी किया है।

हरियाणा में नगर पालिका और परिषदों की बजेगी चुनावी तुरही
X

रणबीर धानियां.कलायत। हरियाणा प्रदेश में वर्ष 2021 में पालिकाओं के होने वाले चुनावों की शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रदेश में जिन 40 नगर पालिकाओं और परिषदों के आम चुनाव 2016 में संपन्न हुए थे।

उन क्षेत्रों में अब चुनावी तुरही बजने जा रही है। चुनाव से पहले इन पालिकाओं के महिला वार्डों का रोटेशन व ड्रा द्वारा आरक्षण का कार्य पूर्ण करने के लिए समिति की बैठकों का आयोजन शहरी स्थानीय निकाय निदेशक या उनके प्रतिनिधि की अध्यक्षता में नियम अनुसार होगा।

इस संदर्भ में निकाय विभाग ने कैथल, चरखी-दादरी, हिसार, महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, झज्जर, जींद, कुरुक्षेत्र, पलवल, सिरसा, सोनीपत, आंबाला, फतेहाबाद, पानीपत, करनाल, रेवाड़ी, रोहतक और नूंह के जिला उपायुक्तों को पत्र जारी किया है।

समिति की बैठक में ये ले सकेंगे भाग

महिला वार्डों का रोटेशन व ड्रा द्वारा आरक्षण का के लिए बुनाई जाने वाली समिति की बैठक के संबंधित उपायुक्त या उनके प्रतिनिधि, संबंधित प्रधान, प्रशासक, कार्यकारी अधिकारी, सचिव व संबंधित पालिका क्षेत्र के पांच गैर सरकारी सदस्यों द्वारा बतौर सदस्य भाग लिया जाना है।

घोषित तिथि और समय अनुसार बैठकों में भाग लेने के लिए कार्ययोजना तैयार करना जरूरी है। ताकि इसके अनुसार बैठक में हिस्सा लिया जाए सके। संबंधित अधिकारियों को बैठक में हिस्सा लेने वालों की सूचना निदेशालय को भेजनी होगी।

25 जनवरी से 23 फरवरी तक चलेगा ड्रा बैठकों का दौर

शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय ने पालिकाओं की चुनावी तैयारियों के लिए ड्रा प्रक्रिया के लिए 25 जनवरी से 23 फरवरी तक की समय सीमा तय की है। क्रमवार शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय में इस संबंध में बैठकों का दौर चलेगा। जिसमें प्रदेश की 40 नगर पालिकाओं से जुड़ी चुनावी कार्रवाई का सिलसिला चलेगा।



Next Story