Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दोहान नदी का हमीदपुर से बदोपुर तक होगा रिचार्ज, कई गांवों काे मिलेगा पानी

हमीदपुर से लेकर बदोपुर राजस्थान बॉर्डर तक लगभग 10 किलोमीटर की लंबाई में नदी की खुदाई करके राजस्थान बॉर्डर तक पानी ले जाया जाएगा।

दोहान नदी का हमीदपुर से बदोपुर तक होगा रिचार्ज, कई गांवों काे मिलेगा पानी
X

हरिराम यादव के साथ नदी का निरीक्षण करते विधायक डा. अभय सिंह यादव। 

हरिभूमि न्यूज : नारनौल

जिले में मुख्य रूप से कृष्णावती व दोहान नदी को पूर्ण रूप से रिचार्ज करने की दिशा में महत्वपूर्ण काम हुआ है। इसी कड़ी में हमीदपुर से लेकर बदोपुर राजस्थान बॉर्डर तक दोहान नदी को रिचार्ज करने की योजना पर काम चल रहा है। इसके तहत हमीदपुर से लेकर बदोपुर राजस्थान बॉर्डर तक लगभग 10 किलोमीटर की लंबाई में नदी की खुदाई करके राजस्थान बॉर्डर तक पानी ले जाया जाएगा। इस सिलसिले में विस्तृत जानकारी देते हुए नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव ने बताया कि कुछ दिन पूर्व उन्होंने सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी नारनौल हरिराम यादव के साथ इस नदी का पैदल चलकर निरीक्षण किया था।

उन्होंने बताया कि उसी दिन इस बात पर सहमति बन गई थी कि इस कार्य को अति शीघ्र धरातल पर लाया जाए। इससे लगभग 10 गांवों से अधिक के भूमिगत जल में सुधार होगा। उन्होंने बताया कि हसनपुर डिस्ट्रीब्यूटरी से पक्की नहर द्वारा हमीदपुर बांध पहले से ही जुड़ा हुआ है। इस नहर के माध्यम से बरसात की ऋतु में जब नहर में पर्याप्त पानी उपलब्ध होता है, उस समय नदी में पानी डाला जाता है। अब तक यह पानी भांखरी गांव की सीमा तक ही सीमित रहता था और आगे के गांवों को इसका लाभ नहीं हो पा रहा था। इसलिए इस पानी को नदी की खुदाई करके अंतिम सीमा तक ले जाया जा रहा है। यादव ने इस कार्य को तुरंत अमलीजामा पहनाने के लिए हरियाणा सरकार व भूमि संरक्षण विभाग का धन्यवाद किया और उन्होंने उम्मीद की कि जब पर्याप्त पानी नदी में वहां तक पहुंच जाएगा तो हरियाणा व राजस्थान के कई गांव को इसका लाभ मिलेगा।


Next Story