Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उच्चतर शिक्षा विभाग : एक शुल्क पर पांच कॉलेजों में आवेदन कर सकेंगे विद्यार्थी, अब 16 अगस्त से शुरू होंगे दाखिले

छात्राओं व अनुसूचित वर्ग के छात्रों को नि:शुल्क आवेदन की सुविधा दी गई है। इसके अलावा आवेदकों को ऑनलाइन भुगतान के निर्देश हैं।

उच्चतर शिक्षा विभाग : एक शुल्क पर पांच कॉलेजों में आवेदन कर सकेंगे विद्यार्थी, अब 16 अगस्त से शुरू होंगे दाखिले
X

नारनौल : पीजी कॉलेज का मुख्य द्वार। फोटो: हरिभूमि

उच्चतर शिक्षा निदेशालय के निर्देशानुसार बुधवार-गुरुवार की रात 12 बजे से कालेजों दाखिला के लिए पोर्टल ओपन था जो शुरू नहीं हो सका अब पोर्टल 16 अगस्त से शुरू होगा। ऑनलाइन पोर्टल शुरू न होने से विद्यार्थी निराश है। गाइडलाइन में एक विद्यार्थी को एक ही शुल्क पर पांच कॉलेजों में आवेदन करने की सुविधा रहेगी। छात्राओं व अनुसूचित वर्ग के छात्रों को नि:शुल्क आवेदन की सुविधा दी गई है। इसके अलावा आवेदकों को ऑनलाइन भुगतान के निर्देश हैं।

पिछले महीने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित हो चुका। अभिभावक व विद्यार्थी सुविधाजनक उच्च शिक्षण संस्थाओं पर विचार कर रहे हैं। पोर्टल पर प्रदेश के सरकार व अनुबंधित कॉलेजों का पूरा विवरण है। जिनमें विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करने का ऑप्शन मिलेगा। अबकी बार विभाग ने दाखिला शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया। एक ही शुल्क पर पांच कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर मोबाइल नंबर दर्ज करने का आप्शन भी दिया गया है। जिस पर दाखिला संबंधित जानकारी अपडेट होती रहेगी।

त्रुटि रहने या कोई दस्तावेज अधूरा रहने पर आवेदक को मोबाइल पर सूचना मिलेगी। जिन्हें निर्धारित अवधि में गलती का निवारण करना अनिवार्य रहेगा अन्यथा आवेदन को कैंसिल करने का प्रावधान बनाया गया है। दाखिले की मैरिट सूची ऑनलाइन जनरेट होगी, जिसे कालेज प्रशासन को पिंट्र लेकर नोटिस बोर्ड पर चिपकाना होगा। सूची में शामिल आवेदकों को निर्धारित अवधि तक फीस जमा करानी पड़ेगी। अन्यथा दाखिले को निरस्त करके उनकी जगह डाउन प्रतिशत अंक वालों को सूचीबद्ध किया जाएगा।

आवेदन के लिए निर्धारित दस्तावेज

उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने दाखिलों के मापदंड निर्धारित कर दिए। विद्यार्थियों को दसवीं, बाहरवीं की सर्टिफिकेट, रिहायशी व जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण, इनकम सर्टिफिकेट, संबंधित आवेदकों को गैप इयर प्रमाण पत्र को पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य रहेगा।

शुल्क भुगतान की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन : दाखिले के शेड्यूल में शुल्क भुगतान की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन श्रेणी में रखा गया है। फिजिकली तौर पर फीस वसूली नहीं करने के सख्त निर्देश हैं। चालान जनरेट के संदर्भ में अभी दिशा-निर्देश नहीं आए हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद दस्तावेजों की जांच होगी। इसके बाद ही शुल्क वसूली की चालान प्रक्रिया के आर्डर जारी होंगे। विभागीय निर्देशों के मुताबिक कॉलेज प्रशासन ने दाखिलों की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।

Next Story