Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में ऊर्जा संरक्षण के लिए चलेगी मुहिम

हरियाणा ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि बिजली बचत करने के लिए प्रदेश में सोलर ऊर्जा आधारित करीब इन 5 हजार ट्यूबवेल लगवाए हैं। इसके अलावा लोगों को उच्च क्षमता वाले उपकरणों का इस्तेमाल करने के लिए भी जागरूक कर रहे हैं।

बिजली बिल का बकाया 1300 करोड, वसूली में छूट रहा पसीना
X
बिजली (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हरियाणा सरकार ने लोगों को ऊर्जा बचत के प्रति जागरूक करने के लिए एक ऊर्जा संरक्षण वैन चलाने का फैसला किया है। जो पूरे प्रदेश में घूम कर लोगों को बिजली बचत तरीके से के बारे में जागरूक करेगी। हरियाणा ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि बिजली बचत करने के लिए प्रदेश में सोलर ऊर्जा आधारित करीब इन 5 हजार ट्यूबवेल लगवाए हैं। इसके अलावा लोगों को उच्च क्षमता वाले उपकरणों का इस्तेमाल करने के लिए भी जागरूक कर रहे हैं।

हरियाणा में सरकारी विभागों की ओर से भी बिजली के बकाया बिलों को चुकता करने में बेहद सुस्त है। इनमें पांच विभाग सबसे ऊपर है। बकाया बिजली बिल के बारे में पीके दास ने कहा कि पांच मुख्य विभागों को विभागों पर कई बन 600 करोड़ रुपये बकाया है। जिसमें से एक तिहाई सरचार्ज है। उत्त राशि की रिकवरी के लिए उन्होंने सभी विभागों के सचिवों को पत्र लिखा और उम्मीद है कि 31 मार्च तक वसूली हो जाएगीबिजली बिल बकाया विभागों में शहरी स्थानीय निकाय यूएलबी, पब्लिक हेल्थ, हरियाणा राज्य पंचायत विभाग आदि शामिल है। इसके अलावा सरकार को इन विभागों की आर्थिक मदद करने को भी कहा है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा में करीब इन 4 हजार निजी उपभोक्ताओं पर भी बिजली बिल बकाया है। इसकी रिकवरी के लिए भी कार्रवाई जा रही है। सरकार ने बकाया बिल वसूलने के लिए इन गांव को म्हारा गांव जगमग योजना के तहत जोड़ने का फैसला किया है। जिसमें सेटेलमेंट स्कीम के जरिए बकाया राशि की वसूली की जाएगी।

चंडीगढ़ में हुई ऊर्जा विभाग की बैठक के बारे में बताते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि अक्षय ऊर्जा का दायरा बहुत बड़ा है। यदि इस को अपनाया जाए तो लोगों को काफी फायदा होगा। साथ ही सरकार को राजस्व की भी बचत होगी। सरकार ने नए बनने वाले 500 गज के भवनों पर सोलर लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा लोगों को ऊर्जा की बचत करने वाले उपकरण लगाने के लिए भी प्रेरित किया जाता है।

Next Story